जानियें, किस बैंक में हुआ लोन सस्ता?

417
जानियें, किस बैंक में हुआ लोन सस्ता?
जानियें, किस बैंक में हुआ लोन सस्ता?

भारत में त्यौहारों का सीजन यूं तो हमेशा ही बरकार रहता है, लेकिन फिलहाल त्यौहारों का सीजन आने वाला ही है। त्यौहारों के सीजन में लोग घर-गाड़ी इत्यादि लेने का प्लान बनाते है। ऐसे में लोग बैंक से लोन भी लेते है, जिसके उनका बजट भी बिगड़ जाता है। इसी को मद्देनजर रखते हुए देश के बड़े बैंकों में से एक पीएनबी यानि पंजाब नेशनल बैंक ने लोन को सस्ता करने का प्लान बनाया है। तो अगर आप इस सीजन कुछ नया खरीदने के फिराक में है और आपको लोन लेने की जरूरत है तो पीएनबी के इस नये प्लान के बारे में एक बार जरूर पढ़ लें।

खबर के मुताबकि, त्यौहार शुरू होने से पहले ही देश के बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी तक कटौती का ऐलान किया है। साथ ही आपको यह भी बता दें कि एक सितंबर से बैंक ने बेस रेट भी 0.20 फीसदी घटाकर 9.15 फीसदी कर दिया है। मतलब साफ है कि पीएनबी से होम और कार लोन लेने वालों को सस्ती ब्याज दरों पर लोन मिलेगा।

पीएनबी ने कर्ज किया सस्ता ..

आपको बता दें कि पीएनबी की शेयर बाजार एक्सचेंज की दी गई जानकारी के मुताबिक बैंक ने कॉस्ट ऑफ फंड पर आधारित कर्ज दरों में 0.20-0.25 फीसदी घटा दी है, जो एक सितंबर 2017 से लागू होंगी। इसके साथ ही बैंक ने एक महीने, तीन महीने व छह महीने के समय पर आधारित एमसीएलआर को 0.20 फीसदी से घटाकर क्रमश: 7.90 प्रतिशत, 8 प्रतिशत व 8.10 प्रतिशत किया है। साथ ही एक साल, तीन साल और पांच साल की अवधि के कर्जों के लिए एमसीएलआर को 0.20 फीसदी से घटाकर 8.15 प्रतिशत, 8.30 प्रतिशत और 8.45 प्रतिशत किया है।

जानियें, क्या है MCLR..

अब आप सोच रहे होंगे कि ये MCLR क्या है, तो चलिए आपको बताते है। एमसीएलआर एक प्रणाली है, जोकि रिजर्व बैंक के निर्देश पर बैंकों ने अप्रैल 2016 से अपनाया है। लेकिन अभी भी बहुत से बैंक लोन पर ब्‍याज दर वसूलने के लिए अभी भी बेस रेट या मिनिमम लेंडिंग रेट फॉर्मूले का यूज कर रहे हैं। आपको बता दें कि एमसीएलआर, जो कि हर महीने बदलता है, एक यूनीफॉर्म मेथोडोलॉजी है, जिसे कर्जदारों के साथ ही साथ बैंकों के लिए उचित ब्‍याज दर सुनिश्चित करने के लिए पेश किया गया था।

तो इस फेस्टिवल सीजन अगर आप भी घर या गाड़ी खरीदना चाहते है या फिर किस और काम के लिए बैंक से लोन लेना चाहते है तो पीएनबी के इस प्लान पर एक बार जरूर नजर डालिएगा।