कौन से ऐसे कॉलेज है जो Student credit Card पर admission लेते है ?

1376
कौन से ऐसे कॉलेज है जो Student credit Card पर admission लेते है Which are the colleges that take admission on student credit card
कौन से ऐसे कॉलेज है जो Student credit Card पर admission लेते है Which are the colleges that take admission on student credit card

 कौन से ऐसे कॉलेज है जो Student credit Card पर admission लेते है ? ( Which are the colleges that take admission on student credit card ? )

आर्थिक हालात कमजोर होने की वजह से काफी बच्चे 12 वीं कक्षा के बाद अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं. जिसके लिए सरकार उनको प्रोत्साहित करती है. जिसके कारण वो आगे की पढाई पूरी कर पाएं क्योंकि देश के विकास और समृद्धि में शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसी के लिए बिहार सरकार तथा पश्चिम बंगाल की सरकार की तरफ से भी Student credit CARD स्कीम की शुरूआत की गई है. इसी कारण काफी लोगों के मन में सवाल होता है कि यह स्कीम क्या है ? इसके साथ ही इस स्कीम से हम किन कॉलेज में admission ले सकते हैं ? अगर आपके मन में  भी यहीं सवाल है तो इस पोस्ट में आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएगें.

download 7 -
Student credit Card

Student credit CARD क्या होती है ?

दरअसल काफी बच्चे पैसे की कमी की वजह से अपनी उच्च शिक्षा पूरी नहीं कर पाते हैं. इसी के लिए बिहार सरकार 4 लाख रूपये तक का Student credit CARD  देती है तथा पश्चिम बंगाल की सरकार 10 लाख रूपये तक का Student credit CARD देती है. जिससे गरीब बच्चों को अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए ज्यादा दिक्कतों का सामना ना करना पड़ें.

images 6 -
Student credit Card

कौन से ऐसे कॉलेज है जो Student credit CARD पर admission लेते है ?

इस योजना के अनुसार काफी बार इसके कॉलेज या स्कीम में कुछ बदलाव कर दिया जाता है. बिहार सरकार की बात करें, तो इसके लिए कुछ कॉलेज की लिस्ट जारी की गई है. जिनमें इस स्कीम के तरह दाखिला लिया जा सकता है. यदि आप सभी कॉलेज की लिस्ट देखना चाहते हैं, तो सरकार की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं या इस स्कीम के ग्राहक सेवा क्रेद से भी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस अलावा आगे दिए गए लिंक पर Click करके भी आपको इन कॉलेज की लिस्ट मिल जाएगी. – https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/listofcollegedetail

यह भी पढ़ेें: किसान credit card पर rate of interest कैसे लगता है मासिक या दैनिक ?

अगर आपको या आपके परिवार के किसी भी सदस्य को अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए पैसो की आवश्यकता पड़ती है, तो आप इसके लिए Student credit CARD बनवा सकते हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने SCC यानि student credit card के नाम से योजना की शुरुआत महात्मा गांधीजी की जयंती 02 October 2016 को किए थे.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.