जब अचानक कभी पड़े दिल का दौरा तो तुरंत इन 5 तरकीबों से करें अपनी मदद

0

आज जिस तरह का लाइफस्टाइल हम लोग जी रहे हैं उसमें बीमारियां व सेहत से जुड़ी परेशानियों की संभावना काफी बढ़ गई है. हमारे खान पान में ही आजकल इतना बदलाव आ गया है कि हम सेहतमंद चीजों से दूर फास्ट फूड की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं फिर इन्ही का परिणाम हमारी सेहत पर नजर आता है.

यही वजह है कि आज कम उम्र में भी कई गंभीर बीमारियों की चपेट में है, इन खतरनाक बीमारियों में से ही एक है दिल की बीमारी जो मुख्य रुप से आपके गलत खान पान की आदतों का नतीजा है. लेकिन यहां हम आपको इससे जुड़ी बेहद खास और अहम जानकारी बताने जा रहे हैं, इससे आप जान पाएंगे कि हार्ट अटैक आने की स्थिति में आपको फौरन क्या करना चाहिए जिससे मरीज की जान बच सकती है.

जोर जोर से खांसे

जब कभी भी लगे कि दिल में दर्द या हार्ट अटैक की स्थिति होती है तो जोर जोर से खासना चाहिए इससे आर्टीज को रिलैक्स मिलता है. ऐसा तभी करना चाहिए जब बेहोश होने जैसा महसूस होने लगे.

कार्डियक मसाज दे

दूसरी स्थिति में आप दोनों हाथों से मरीज के हार्ट की पपिंग करें, अक्सर आपने ऐसा फिल्मों में भी देखा होगा. डॉक्टर की राय होती है कि वैसे ये किसी ट्रेंड द्वारा ही किया जाना चाहिए लेकिन इमरजेंसी की स्थिति में आप वीडियो की मदद से ऐसा कर सकते है.

डिस्प्रिन या Sorbitrate टेबलेट लें

जिन भी लोगों में दिल की बीमारी होती है, उनके पास कुछ दवाई होती हैं. उन्हें अगर पहला अटैक आए तो वे डिस्प्रनी या Sorbitrate टेबलेट को जीभ के नीचे रख लें.

शांत रहे हड़बड़ाए नहीं

इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर ऐसी स्थिति होती हैं तो घबराए नहीं और शांत रहे. साथ ही मेडीकल ट्रीटमेंट जो आप ले सकते हैं वो लें.

चेस्ट पेन को कभी न करे इग्नोर

अगर यूं कभी अचानक आपको पेन फील हो तो तुंरत ध्य़ान दें और डॉक्टर के पास जाएं. साथ ही कोशिश करें कि आपके पास कोई न कोई उपस्थित जरुर हो.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − 17 =