हरियाणा में बुढापा पैंशन कब और किसने शुरू की ?

1905
हरियाणा में बुढापा पैंशन कब और किसने शुरू की ?
हरियाणा में बुढापा पैंशन कब और किसने शुरू की ?

हरियाणा में बुढापा पैंशन कब और किसने शुरू की ? ( When and who started old age pension in Haryana? )

इंसान अपनी जिंदगी में बचपन और जवानी वाला समय मेहनत करके आसानी से बीत सकता है. लेकिन सबसे बड़ी समस्या तब आती है, जब इंसान बुढ्ढा हो जाता है. जिस समय उसका शरीर काम नहीं करता तथा गरीबी के कारण काफी बार तो वह अपनी दवा के पैसों का इंतजाम भी नहीं कर पाता है. ऐसे में बुजुर्गों को सम्मान देने के लिए हरियाणा में बुढापा पैंशन देने की शुरूआत की गई थी. काफी लोगों के मन में इससे संबंधित कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि हरियाणा में बुढापा पैंशन की शुरूआत कब की गई थी तथा किसने इसकी शुरूआत की थी. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

17TH HARYANA -
बुजुर्ग

हरियाणा में बुढापा पैंशन की शुरूआत कब-

हरियाणा में बुढापा पैंशन की शुरूआत बुजुर्गों को दिए जाने वाले सम्मान के तौर पर की थी. हरियाणा में इसकी शुरूआत 17 जून, 1987 को की गई थी. उस समय बुढापा पैंशन के लिए बुजुर्गों की आयु 65 साल निर्धारित की गई थी तथा सम्मान स्वरूप मिलने वाली बुढ़ापा पैंशन राशि 100 रूपये निर्धारित की गई. आगे चलकर 1 जुलाई, 1991 में पैंशन के लिए उम्र सीमा को घटाकर 60 वर्ष कर दिया गया. 1 नवंबर , 1999 तक हरियाणा प्रदेश में बुढ़ापा पैंशन के तौर पर 200 रूपये मिलते थे.

768 512 8934977 thumbnail 3x2 tau -
ताऊ देवीलाल

हरियाणा में किसने बुढ़ापा पैंशन की शुरूआत की –

हरियाणा में बुजुर्ग बुढ़ापा पैंशन का बेसब्री से इंतजार करते हैं. इसका कारण यह है कि अपने छोटे-मोटे खर्चे तथा अपनी दवा पानी का काम वो इसी पैंशन से करते हैं. हरियाणा में बुढापा पैंशन की शुरूआत चौधरी देवीलाल ने की थी. हरियाणा की राजनीति में चौधरी देवीलाल का नाम बहुत सम्मान के साथ लिया जाता है. जब भी हरियाणा में बुढ़ापा पैंशन का नाम आता है, तो चौधरी देवीलाल का नाम भी बड़े ही सम्मान से लिया जाता है.

यह भी पढ़ें:भारत के गणितज्ञ जयदेव का जन्म और मृत्यु कब हुई और गणित में उनका क्या योगदान रहा ?

हरियाणा में बुढ़ापा पैंशन के महत्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब भी हरियाणा में विधानसभा का चुनाव आता है, तो उसमें बुजुर्गों की पैंशन में बढ़ोत्तरी एक बहुत ही अहम मुद्दा होता है. लगभग सभी पार्टियों द्वारा बुजुर्गों की पैंशन को लेकर बड़े बड़े दावे किए जाते हैं, वो अलग बात है कि उनमें से कितने पूरे होते हैं या नहीं. हरियाणा में बुढ़ापा पैंशन 100 रूपये से शुरू होकर वर्तमान में 2500 रूपये तक पहुँच चुकी है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.