अगर आप व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन है तो आपको भी मिली है यह बड़ी पावर

1106

Whatsapp ने अब अपने यूजर्स के लिए नया फीचर पेश कर दिया है। अब इस फीचर से वॉट्सऐप ने Whatsapp ग्रुप एडमिन को ज्यादा पावरफुल बना दिया है। इस फीचर का नाम ‘रिस्ट्रिक्ट ग्रुप’ है। इसके तहत ग्रुप एडमिन को पावर मिलेगी कि वह दूसरे सदस्यों को टेक्स्ट मेसेज, फोटो, विडियो या मेसेज भेजने से रोक सकता है। यानी, ग्रुप एडमिन किसी भी मेंबर को ब्लॉक कर सकता है। इस फीचर को एक्टिव करने के लिए वॉट्सऐप अपडेट करना होगा। इस फीचर को टेस्ट करने वाली साइट ने कहा, वॉट्सऐप को 2.18.132 एंड्रॉयड वर्जन पर अपडेट करना होगा।

whatsapp 1 news4social -

रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप फीचर इस्तेमाल करने के लिए ग्रुप एडमिन्स को अपने वॉट्सऐप में जाना होगा। इसके बाद ग्रुप मे ग्रुप इंफो (Group info)में जाना होगा। इसके बाद ग्रुप सेटिंग्स (Group settings) में जाना होगा। इसके बाद एडिट ग्रुप इंफो (Edit group info) में जाना होगा। यहां यूजर्स यह विकल्प चुन सकते हैं कि ग्रुप का सब्जेक्ट, आइकन और डिस्क्रिप्शन कौन-कौन कर सकता है। यूजर्स को दो ऑप्शन मिलेंगे- सभी पार्टिसिपेंट्स और केवल एडमिन। आपको याद दिला दें कि एंड्रॉयड और विंडोज फोन के लिए फरवरी में ही ग्रुप डिस्क्रिप्शन फीचर शुरू किया गया था। यह फीचर आईफोन पर भी उपलब्ध है। हालांकि, अभी आईफोन और विंडोज फोन प्लैटफॉर्म पर किसी भी यूजर को ग्रुप डिस्क्रिप्शन, आइकन या सब्जेक्ट एडिट करने से रोकने का विकल्प नहीं है।

इसके अलावा वॉट्सऐप में स्टीकर फीचर भी आने वाला है। जिस तरह से फेसबुक मैसेंजर और हाइक जैसी दूसरी सोशल मीडिया साइट्स पर एक दूसरे को थर्ड पार्टी की बनाई हुई स्टीकर शेयर करने की आजादी होती है वैसे ही थर्ड पार्टी स्टीकर वॉट्सऐप में भी होगा। जिसे यूजर चैट के दौरान इस्तेमाल कर पाएंगे। वॉट्सऐप के मुताबिक, रोजाना whatsApp इस्तेमाल करने वालों की संख्या दुनियाभर में 450 मिलियन से भी ज्यादा है और हर दिन वॉट्सऐप पर 2 अरब मिनट वीडियो और ऑडियो कॉल की जाती हैं।