अगर हम फोन को कम वोल्ट के चार्जर से चार्ज करे तो क्या होगा ?

907
फोन चार्जर
फोन चार्जर

अगर हम फोन को कम वोल्ट के चार्जर से चार्ज करे तो क्या होगा ? ( What will happen if we charge the phone with a low volt charger )

वर्तमान समय में फोन हम सभी की जिंदगी का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हो गया है. फोन हमेशा हमारे साथ रहता है. लेकिन हमारे सामने कई तरह की समस्या भी आ जाती हैं, जैसे कि हमारे फोन का जो चार्जर साथ मिला था, वो खराब हो जाता है, कभी कभी घऱ रह जाता है या कहीं खो जाता है. तो हमें अपना फोन चार्ज करने के लिए दूसरे फोन का चार्जर या डाटा केबल का सहारा लेना पड़ता है. जिसका वोल्ट कम या ज्यादा हो सकता है, उसके प्रभाव को जानते हैं.

usbphonechargers 2048px 4336 2x1 1 -
फोन चार्ज

कम वोल्ट के चार्जर से क्या होगा-

अगर आप कम वोल्ट का चार्जर प्रयोग करते हैं, तो उसका एक तो परिणाम यह होता है कि आपका फोन जल्दी चार्ज नहीं होता है. इसके साथ ही इसका बैटरी पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके कारण बैटरी की लाइफ कम होने की पूरी संभावना रहती है. इसलिए फोन को चार्ज करने के लिए उसी वोल्ट के चार्जर का प्रयोग करना चाहिए जो फोन के साथ मिला था. जिससे बैटरी की लाईफ अच्छी होती है तथा फोन भी जल्दी चार्ज हो जाता है.

74818217 a10ef4c4 1d41 4a4a 8be6 80b3fda6661d -
चार्जर

फोन की बैटरी से संबंधित सावधानियां-

फोन की बैटरी को लंबे समय तक चलाने के लिए हमें कुछ सावधानियां भी रखनी पड़ती हैं. बैटरी को कभी भी 100 प्रतिशत चार्ज नहीं करना चाहिएं. जानकारों का मानना है कि लिथियम आयन बैटरी को 40 से 80 फ़ीसदी के बीच चार्ज करके रखना चाहिए. सबसे बढ़िया होगा अगर उसके चार्ज को आप 20 फ़ीसदी से कम नहीं होने दें.

यह भी पढ़ें: बिहार में मोबाइल सेवा की शुरुआत कब हुई?

लिथियम-आयन बैटरी को काफी दिनों तक बिना चार्ज किए नहीं रखना चाहिए. अगर आप उन्हें 40-50 फ़ीसदी के बीच चार्ज करके रखें तो ठीक रहेगा. आमतौर पर ठीक हालत में ऐसी बैटरी महीने में 5-10 फ़ीसदी डिस्चार्ज होती है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.