अगर दीपक से भगवान की फोटो जल जाए तो क्या करना चाहिएं ?

17480
भगवान शिव
भगवान शिव

अगर दीपक से भगवान की फोटो जल जाए तो क्या करना चाहिएं ? (Agar deepak se bhagwan ki photo jal jaaye to kya karna chaiye)

ऐसा कहा जाता है कि जिसका कोई नहीं होता उसका भगवान होता है. भगवान एक आस्था का विषय है. जिस व्यक्ति की जिस धर्म या ईष्ट देव में आस्था होती है, वह उसकी पूजा करता है तथा उसे प्रसन्न करने की हर संभव कोशिश करता है. भगवान को प्रसन्न करने के लिए पूरे विधि-विधान से भगवान की पूजा की जाती है. जिसके लिए दीपक जलाया जाता है, इसके साथ ही भगवान की मूर्ति के पास ही धूप-बत्ती भी की जाती है. जिसके कारण आस-पास का वातावरण शुद्ध रहे. लेकिन क्या हो अगर दीपक से भगवान की फोटो जल जाएं ? अगर गलती से दीपक से भगवान की फोटो जल जाए तो क्या करना चाहिए ?

7ed2598d9606870a9db6304d7af0a1a1c16127e0056fceb01c779ac792eb0436 -
खंडित मूर्ति

घर में आपने जहां अपना छोटा सा मंदिर बनाया है, तो वहां पूजा के लिए आपने दीपक जलाया है, यदि उससे भगवान की मूर्ति जल जाती है, तो उस मूर्ति को किसी लाल कपड़े में रखकर नदी में प्रवाहित कर दें या फिर किसी पीपल के पेड़ के नीचे रख दे. क्षतिग्रहस्त मूर्ति या फोटो को कभी भी घर में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इसे विद्वानो द्वारा अशुभ माना जाता है.

download 9 -
भगवान की खंडित मूर्ति

वहीं अगर दीपक भी कभी खंडित हो जाता है, जो अपने पूजा घर में उसका भी प्रयोग नहीं करना चाहिए. अगर हम ऐसा करते हैं, तो इससे हमारी पूजा सफल नहीं हो पाती है. इससे अपशकुन के तौर पर देखा जाता है.

यह भी पढ़ें: उत्तर भारत के भगवान और दक्षिण भारत के भगवान में अंतर क्यों है ?

भगवान की पूजा करते समय छोटी-छोटी बातों को विशेष ध्यान रखना चाहिए. भगवान की पूजा के लिए कुछ विशेष नियम बनाए गए हैं. जिनका पालन करना बहुत जरूरी होता है. यदि हम ऐसा नहीं करते हैं, तो हमें पूजा से मिलने वाले शुभ फल की बजाय अशुभ फल भी मिल सकता है. इसलिए भगवान की पूजा करते समय नियमों का पालन करना चाहिएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें. patreon