‘Conjunctivitis’ की समस्या का आयुर्वेद में क्या है उपचार?

522

‘Conjunctivitis’ की समस्या का आयुर्वेद में क्या है उपचार?(Conjunctivitis ki samasya ka ayurved me kya hai upchar)

Conjunctivitis पारदर्शी झिल्ली की सूजन या संक्रमण है जो आपकी पलक को रेखाबद्ध करती है और आपके आंख के सफेद हिस्से को ढकती है। जब आँखों में छोटी रक्त वाहिकाओं में सूजन हो जाती है, तो वे अधिक दिखाई देती हैं। यही कारण है कि आपकी आंखों लाल या गुलाबी दिखाई देते हैं।गुलाबी आंख आमतौर पर एक जीवाणु या वायरल संक्रमण, एलर्जी की प्रतिक्रिया, या – शिशुओं में – एक अपूर्ण रूप से खुली आंसू वाहिनी के कारण होती है।

हालांकि गुलाबी आंख परेशान कर सकती है, यह शायद ही कभी आपकी दृष्टि को प्रभावित करती है। उपचार गुलाबी आंख की परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं। चूंकि गुलाबी आंख संक्रामक हो सकती है, शीघ्र निदान और उपचार इसके प्रसार को सीमित करने में मदद कर सकता है।

Conjunctivitis’ की समस्या

eye nunn fiii -

आयुर्वेद के अनुसार Conjunctivitis आमतौर पर पित्त और कफ दोषों की हानि के कारण होता है।आंख अग्नि तत्व (पित्त) का वास है, लेकिन अगर आंख में कफ दोष (जल तत्व) बढ़ जाता है, तो यह आंख से अग्नि तत्व पर हमला करना शुरू कर देता है और उसे आर्द्रभूमि में बदल देता है। स्वाभाविक रूप से, यह आंखों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है जिससे लाली, पानी का स्राव, पीला निर्वहन और सूजन हो जाती है। इसे नेत्रभिष्यंद कहा जाता है।

एक मुट्ठी सूखा धनिया लेकर उसे पानी में उबाल लें। तरल को छलनी से छान लें और ठंडा होने दें। इस मिश्रण से संक्रमित आंख को धो लें। यह उपाय जलन को दूर करने के साथ-साथ दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

Conjunctivitis’ की समस्या का आयुर्वेद में

eye nunn -

आयुर्वेद अच्छे स्वास्थ्य के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता पर जोर देता है। बाहर जाने के बाद नियमित रूप से अपनी आंखें धोएं। कपड़े साफ और साफ रखने चाहिए।एक मुट्ठी सूखा धनिया लेकर उसे पानी में उबाल लें। तरल को छलनी से छान लें और ठंडा होने दें। इस मिश्रण से संक्रमित आंख को धो लें। यह उपाय जलन को दूर करने के साथ-साथ दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।कृपया समझें कि ये घरेलू उपचार दर्द से राहत और राहत के लिए हैं स्वस्थ उपचार के लिए, जल्द से जल्द आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श करना उचित होगा।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: माइग्रेन के दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.