Acid Reflux का आयुर्वेदिक इलाज क्या है ?

445
Acid Reflux का आयुर्वेदिक इलाज
Acid Reflux का आयुर्वेदिक इलाज

Acid Reflux का आयुर्वेदिक इलाज क्या है ? ( What is the Ayurvedic treatment for Acid Reflux? )

वर्तमान समय में भागदौड़ भरे जीवन तथा हमारे खान पान में हो रहे बदलाव के कारण हमारे सामने अनेंक स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं आती हैं. जिसके इलाज के लिए कुछ लोग ऐलोपैथिक दवाओं पर विश्वास करते हैं तथा कुछ लोग आयुर्वेदिक दवाओं के द्वारा इलाज कराने में विश्वास रखते हैं. Acid Reflux के बारे में आपने सुना होगा. आज के दौर में यह एक सामान्य बीमारी हो चुकी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेदिक तरीके से Acid Reflux का इलाज कैसे किया जा सकता है. इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

download 2 5 -
Acid Reflux

 Acid Reflux क्या होता है ?

किसी भी बीमारी के इलाज से पहले हमें उस बीमारी तथा उसके कारणों के बारे में अच्छे से समझ लेना जरूरी होता है. गले और पेट को जोड़ने वाली ट्यूब को हम इसोफेगस कहते हैं. जिसके लिए आमतौर पर हम भोजननली शब्द प्रय़ोग करते हैं. हमारे पेट में अम्ल होते हैं, जो हमारे भोजन को पचाने में सहायता करते हैं. जब पेट में मौजूद अम्ल वापस भोजननली में जाने लगते हैं. ऐसी स्थिति को Acid Reflux कहा जाता है. अगर यह समस्या आप कभी कभार देखने को मिलती है, तो इससे ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. अत्यधिक खाने या पीने से ऐसा होना आमबात है. लेकिन अगर यह समस्या आपको नियमित रूप से हो, तो इसको इग्नोर करना नुकसानदायक हो सकता है.

download 3 3 -
Acid Reflux

Acid Reflux का आयुर्वेदिक इलाज-

व्यायाम और योग किसी भी बीमारी को दूर भगाने के में हमारे सहायक होते हैं. इसलिए हमें व्यायाम और योग पर ध्यान देना चाहिएं.  Acid Reflux के कारण जब ऐसा महसूस होता है कि हमारे गले में आग लगी हुई है. ऐसे में हम चाहते हैं कि कोई ड्रिक्स का प्रयोग किया जाए, जिससे जलन कुछ कम हो. ऐसे में आप नारियल के पानी का प्रय़ोग कर सकते हैं. पेट के पीएच को संतुलित करने के लिए नारियल के पानी की पोटेशियम सामग्री (100 मिलीलीटर में 7mEq) अच्छी है. कम वसा वाला ठंडा दूध अपच से तुरंत राहत देता है. जबकि, पूर्ण वसा वाले दूध में वसा का प्रतिशत अधिक होता है और एसिड रिफ्लक्स को बढ़ा सकता है. ऐसे में आपको पाचन की समस्याओं से लड़ने के लिए ठंडे दूध का सेवन करना चाहिए. अगर आपको अपच या एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो रही है तो आप ठंडे दूध का सेवन कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: यूरिन इन्फेक्शन का आयुर्वेदिक इलाज क्या है ?

इन सब के अलावा सब्जियों, फलों और जई की स्मूदी फाइबर से युक्त होती हैं. इनमें हाई फाइबर होता है जिसका सेवन करने से Acid Reflux की समस्या से जल्दी ही छुटकारा मिल सकता है. इसके साथ ही सब्जियों का जूस और सौंफ का पानी भी Acid Reflux की समस्या से राहत दिलाता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.