सीने में दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है ?

443
सीने में दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है ?
सीने में दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है ?

सीने में दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है ? ( What is ayurvedic treatment for chest pain? )

हमें अपने जीवन में अनेंक बीमारियों का सामना करना पड़ता है. जिसके लिए बाजार में कई तरह की दवाएं भी मिल जाती है. लेकिन वो दवा काफी महंगी होती है तथा कुछ के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. इसी कारण लोगों का भरोसा आयुर्वेदिक दवाओं की तरफ बढ़ा है. इससे अनेंक बीमारियों के इलाज से संबंधित लोगों के मन में कई तरह के सवाल पैदा होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि सीने में दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

-
सीने में दर्द

सीने में दर्द के लिए अनेंक कारण उत्तरदायी हो सकते है. जब भी आपको सीने में दर्द महसूस हो, तो सबसे जरूरी होता है कि किसी नजदीकी डॅाक्टर से संपर्क करें. डॅाक्टर से मिलने के बाद जांच कराएं, क्योंकि अगर दिल से संबंधित कोई गंभीर बीमारी है और उसकी उपेक्षा की जाती है , तो इसके गंभीर परिणाम हमारे सामने आ सकते हैं. सीने में दर्द होने पर हमें उसके पीछे के कारण का पता होना बहुत जूरूरी होता है. लेकिन जांच कराने के बाद दिल से संबंधित कोई गंभीर बीमारी हमारे सामने नहीं आती है, तो फिर हम उसके लिए आयुर्वेदिक या घरेलू दवाओं का प्रयोग कर सकते हैं.

2017 7image 19 08 248150794chestpain1 ll -
सीने में दर्द

सीने में दर्द का आयुर्वेदिक या घरेलू इलाज –

सीने में दर्द के लिए आयुर्वेदिक औषधि की बात करें, तो आयुर्वेद में लहसुन बहुत ही महत्वपूर्ण औषधि होती है. यह मिनरल का भंडार होता है. अगर हमारे सीने में दर्द खांसी , अस्थमा या कफ के कारण है, तो ऐसी स्थिति में लहसुन बहुत ही लाभदायक सिद्ध होता है. अगर हम नियमित रूप से लहसुन की एक कली का प्रयोग भी करते हैं, तो वह कोलेस्टॅाल के स्तर को कम करता है तथा धमनियों की दीवारों पर पट्टिका का निर्माण नहीं होने देता है. यहीं एंजाइना या सीने के दर्द का मुख्य कारण होता है. इसके अलावा सीने में दर्द का अनुभव होता है, ऐसे में सूजन और खांसी को कम करने के लिए अदरक की जड़ की चाय का प्रय़ोग किया जा सकता है. इसके साथ ही यह चाय हर्टबर्न से होने वाले सीने के दर्द में भी बहुत ही कारगर सिद्ध होती है. सीने में दर्द के लिए हल्दी या तुसली भी बहुत आराम देती है. इसके अलावा कई अध्ययनों में सामने आया है कि अनार का जूस दिल से संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मद्दगार होता है. अनार के जूस के नियमित सेवन से इसमें मौजूद प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इफ्लेमेंटरी गुण सीने में दर्द को रोकने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: पुरानी अपच के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है ?

वैसे तो सीने के दर्द के लिए कई कारण उत्तरदायी हो सकते हैं. लेकिन आमतौर पर अगर दिल से संबंधित कोई गंभीर बीमारी नहीं है, तो सीने में दर्द को एंजाइना भी कहा जाता है. कोरोनरी डिजीज के चलते दिल तक पहुंचने वाले रक्त की मात्रा कम होने पर एंजाइना की समस्या होती है. यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि सीने के दर्द को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.