सेक्स स्टैमिना बढ़ाने की गोली से क्या नुकसान होता है?

8243
news
सेक्स स्टैमिना बढ़ाने की गोली से क्या नुकसान होता है?

आज कल बाजार में आपको कई तरह की ऐसी दवाइयां मिल जाएंगी जो कि आपके स्टैमिना को काफी हद तक बढ़ा देती है। ऐसी दवाइयां जिसके यूज़ करने के बाद सम्भोग का समय नॉर्मल समय से बढ़ कर ज्यादा हो जाता है उसे सेक्स टेबलेट कहते हैं। आज कल बाजार में सबसे ज्यादा मशहूर सेक्स टैबलेट वियाग्रा है जिसका यूज़ लोग सबसे ज्यादा करते हैं। सेक्स टाइम को बढ़ाने के साथ साथ इसके कुछ साइड इफेक्ट्स और नुकसान भी हैं जिन्हें हमे जरूर जानना चाहिए। तो आइये जानते हैं।

कुछ लोगों को सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन करने पर इसके साइड इफेक्‍ट के रूप में शरीर का दर्द होता है। इन दवाओं का सेवन करने के बाद पूरे शरीर में मासपेशियों में दर्द और ऐंठन होती है। कुछ लोगों को पीठ के निचले हिस्‍से में विशिष्‍ट दर्द का अनुभव होता है। यदि आपको भी सेक्‍स पावर बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन करने से इस प्रकार के साइड इफेक्‍ट हों तो आपको डॉक्‍टर से संपर्क कर उचित इलाज लिया जाना चाहिए। हालांकि आपको अपने दर्द के अन्‍य संभावित कारणों के बारे में भी डॉक्‍टर से सलाह लेना चाहिए।

sex pill non fiii -

अब सवाल ये उठता है कि ये दवाएं भला सेक्स लाइफ़ को कैसे प्रभावित करती हैं?
दरअसल सेक्स के लिए ज़रूरी हार्मोंस, न्यूरोट्रान्समीटर्स यानी शरीर की ज़रूरतों व संदेशों को मस्तिष्क तक पहुंचाने वाले तत्व, जैसे- डोपामाइन, सेरोटोनिन और सेक्स के अंगों के बीच तालमेल ज़रूरी होता है. मुख्यतः डोपामाइन सेक्स क्रिया को बढ़ाने में और सेरोटोनिन उसे कम करने की भूमिका निभाते हैं, वहीं टेस्टोस्टेरॉन हार्मोंस रक्त धमनियों के ज़रिए उत्तेजना उत्पन्न करने का काम करते हैं.

ऐसे में ये दवाएं हार्मोंस के स्तर में बदलाव लाकर, सेक्स की क्षमता और सेक्स में रुचि को भी कम कर देती हैं. एंटी-डिप्रेसेंट दवाएं मस्तिष्क में केमिकल्स के स्तर को बढ़ा देती हैं. कुछ दवाएं सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा देती है, जिससे सेक्स क्रिया प्रभावित होती है.हालांकि हर दवा का असर अलग-अलग होता है, ऐसे में ये ज़रूरी नहीं कि स़िर्फ दवाएं ही ज़िम्मेदार हो, लेकिन यदि आपको अपनी सेक्स लाइफ़ में बदलाव महसूस हो रहा है, तो दवा बंद न करें, पहले डॉक्टर से संपर्क करें और उनकी सलाह से आगे बढ़ें.
ध्यान रहे आपकी ज़िंदगी और ज़िंदगी को बेहतर बनाना ही आपका और आपके डॉक्टर का उद्देश्य है, ऐसे में झिझक छोड़कर अपनी परेशानी डॉक्टर को बताना ज़रूरी है.

sex pill non -

सेक्स टैबलेट के नुकसान

  1. वियाग्रा या किसी अन्य सेक्स टैबलेट का ज्यादा यूज़ करने से सिर में हमेशा दर्द बना रहता है।
  2. ज्यादा सेक्स टैबलेट का यूज़ करने से लिवर में परेशानी आ जाती है। ऐसे में भोजन नही पचता और हर समय पेट मे ऐंठन भी बनी रह सकती है।
  3. ज्यादा सेक्स टैबलेट का यूज़ करने से हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।
  4. ज्यादातर सेक्स टैबलेट का यूज़ करने से आंखों की रोशनी पर बहुत ही ज्यादा प्रभाव पड़ता है। इससे आंखें काफी हद तक कमजोर हो जाती है और धुंधला दिखने लगता है।

ये थे कुछ नुकसान जो कि सेक्स टैबलेट के सेवन से हो सकते हैं इसलिए यदि आप भी ज्यादा सेक्स टैबलेट का यूज़ करते हैं तो आज ही से बन्द कर दें।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:बढ़ते Belly Fat को कुछ हफ्तों में करें कम, जानें अचुक उपाय

साभार –www.healthunbox.com