बारिश होने पर किसान क्या-क्या करते हैं ?

484
बारिश होने पर किसान क्या-क्या करते हैं ? ( What do farmers do when it rains ? )
बारिश होने पर किसान क्या-क्या करते हैं ? ( What do farmers do when it rains ? )

बारिश होने पर किसान क्या-क्या करते हैं ? ( What do farmers do when it rains ? )

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है. जहां की बहुत बड़ी जनसंख्या इतिहास में और वर्तमान में कृषि से संबंधित कार्यों से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर जुड़ी हुई है. ये हमारे देश का कहीं ना कहीँ दुर्भाग्य ही है कि देश के बड़े हिस्से में अब भी किसान खेती के लिए बारिश पर निर्भर करते हैं. जिसके कारण कृषि क्षेत्र से संबंधित जानकारी हासिल करने वाले तथा किसानों की समस्याओं को समझने वाले के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि बारिश होने पर किसान क्या-क्या करते हैं ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

115764061 mediaitem115764060 -
किसान

बारिश होने पर किसान क्या-क्या करते हैं-

इस सवाल का जवाब जानने से पहले हमारे लिए यह जानना आवश्यक है कि बारिश हमेशा किसान के लिए फायदेमंद नहीं होती है. एक समय की बारिश होती है, जिसकी वजह से किसान को फायदा होता है तथा अगर यह बारिश समय पर नहीं आती, तो कुछ ऐसे भी क्षेत्र हैं जहां सिंचाई की व्यवस्था नहीं है और फसल खराब हो जाती है. इसके अलावा अगर बारिश बेमौसम आती है, तो भी किसानों की इसकी वजह से बहुत नुकसान उठाना पड़ता है. इसी कारण बारिश अपने समय पर आती है, तभी किसान को इसका फायदा मिलता है, वरना बेमौसम की बारिश वहां भी फसल खराब कर देती हैं, जहां पर सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होती है.

farmer -
किसान

जब बारिश आती है, तो किसान अपने खेतों को जोतना शुरू कर देते हैं. इसके बाद ही बुआई की जाती है. कुछ किसान साथ ही खाद भी प्रयोग करते हैं. इसके अलावा कुछ फसले जैसे गेंहू की फसल में जब पहला पानी दिया जाता है, अगर उस समय बारिश आती है, तो यह बहुत ही फायदेमंद होती है. इसके साथ ही किसान खेत में खाद डालने की प्रक्रिया भी शुरू कर देता है. आमतौर पर जो फसले होती हैं, उनमें जुताई , बुआई , खाद, दवाई की प्रक्रिया काफी कुछ बारिश के ऊपर ही निर्भर करती है. उन क्षेत्रों में बारिश का बहुत महत्व होता है, जहां पर सिंचाई की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है.

यह भी पढ़ें: 134 ए अधिनियम क्या और वर्तमान में इसका महत्व ?

जहां लगता है कि बारिश किसान के लिए बहुत फायदेमंद होती है, अगर बेमौसम आती है, तो यह किसान के लिए एक अभिशाप भी साबित होती है. काफी बार देखने को मिलता है कि किसान की पूरी की पूरी फसल तैयार होने के बाद बेमौसमी बारिश की वजह से बर्बाद हो जाती है. इसी कारण किसान बारिश आने से पहले भी इस चीज की तैयारी करते हैं कि अगर ज्यादा बारिश आती है, तो पानी को खेतों से कैसे निकाला जाएगा तथा अगर कम बारिश आती है, तो खेतों में पानी की व्यवस्था कैसे की जाएगी. किसान मौसम के आगे बेबस ही रहता है तथा उसकी पूरी खेती बारिश के आस पास ही घूमती है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.