भारत में अंग्रेज किन चीजों का व्यापार करने आए थे ?

1690
भारत में अंग्रेज किन चीजों का व्यापार करने आए थे ?
भारत में अंग्रेज किन चीजों का व्यापार करने आए थे ?

भारत में अंग्रेज किन चीजों का व्यापार करने आए थे ? ( What did the British come to India to trade? )

हमारा देश 15 अगस्त, 1947 को आजाद हुआ था. इससे पहले हमारे देश में अंग्रेजों का शासन था. काफी लोग इतिहास विषय को अच्छा नहीं मानते हैं. लेकिन यहीं वो विषय है, जो हमारे अतीत की गलतियों को हमारे सामने लाता है तथा वर्तमान में उनसे सबक लेने के लिए प्रेरित करता है. भारत में अंग्रेजों के आने का उद्देश्य शासन करना नहीं था. लेकिन हमारी ही कुछ कमजोरियों की वजह से वो ऐसा करने में सफल हो पाए. इसी कारण लोगों के मन में भारत के इतिहास तथा अंग्रेजों के शासन को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर पूछा जाता है कि भारत में अंग्रेज किन चीजों का व्यापार करने आए थे ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

britishempire -
अंग्रेज व्यापारी

अंग्रेज किन चीजों का व्यापार करने आए –

अंग्रेज व्यापारी जब भारत में आए थे, तो उनका उद्देश्य व्यापार करना था. वे यहां पर शासन करने नहीं आए थे. लेकिन हमारे देश के स्थानीय शासकों की फूट का उन्होंने फायदा उठाया. ये विदेशी व्यापारी भारत से मसाला, मोती, जवाहरात, हाथी दांत की बनी चीजें, ढाके की मलमल और आबेरवां, मुर्शीदाबाद का रेशम, लखनऊ की छींट, अहमदाबाद के दुपट्टे, नील आदि पदार्थ ले जाया करते थे. इसके साथ ही वे अपने देशों से यहां पर शीशे का सामान, मखमल साटन और लोहे के औजार इत्यादी बेचने के लिए लाते थे.

bharat me angrej -
भारत में अंग्रेज

हमारे देश की पहचान एक कृषि प्रधान देश के तौर पर रही है. अंग्रेजों ने इसका भी बहुत फायदा उठाया. हमारे देश से कच्चा माल बहुत ही कम दामों पर खरीदा जाता था तथा इसके बाद इस कच्चे माल से इंग्लैंड में निर्मित माल को वापस भारत में लाकर बेचा जाता था. इस शोषण के कारण हमारे देश के किसानों और देश दोनों की हालात कमजोर हो गई. इस तरह की नीतियों को ही दादा भाई नारौजी ने धन की निकासी कहा था. धीरे – धीरे हमारे देश के शासकों के एक दूसरे के साथ चलने वाले संघर्ष का फायदा उठाकर उन्होंने हमारे देश पर शासन करना शुरू कर दिया.

यह भी पढ़ें : ताजमहल से होने वाली आय का धन किसको मिलता है ?

यूरोप में आई औद्योगिक क्रांति का भी हमारे देश की अर्थव्यवस्था पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ा. हमारे लिए दुर्भाग्य की बात यह थी कि उस समय हमारे देश पर अंग्रेजों का शासन था. वो जो भी नीतियां बनाते थे, वे सभी नीतियों अंग्रेजों के हित में होती थी. भारतीयों के अधिकारों और हितों की तरफ उन्होंने कोई भी ध्यान नहीं दिया. अंग्रेज हमारे देश में आए तो व्यापारी बनकर थे. लेकिन फिर हमारे देश का शासन चलाने लगे.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.