ऐसा क्या किया राष्ट्रपति ट्रंप ने चुकाना पड़ेगा 2 मिलियन डॉलर का जुर्माना ?

0
ऐसा क्या किया राष्ट्रपति ट्रंप ने चुकाना पड़ेगा 2 मिलियन डॉलर का जुर्माना
ऐसा क्या किया राष्ट्रपति ट्रंप ने चुकाना पड़ेगा 2 मिलियन डॉलर का जुर्माना

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भारी जुर्माना लगा है। वो भी कोई हल्का – फुल्का जुर्माना नहीं 2 मिलियन का भारी जुर्माना आखिरकार ऐसा क्या किया है राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की उनको इतनी भारी रकम ज़ुर्माने के तोर पर देना पड़ेगा। राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ने चैरिटी संस्थाओं का पैसा चुनाव प्रचार में अनुचित तरीके से खर्च किया था. इसके लिए उन पर 2 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया है।

चार्टिबले सोसिएटी द्वारा ट्रम्प फाउंडेशन पर यह आरोप लगया था की 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ने चैरिटी संस्थाओं का पैसा निजी, व्यापारिक और राजनैतिक हितों में लगाया था. डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप स्वीकार कर लिया था। सुनवाई के दौरान जज सैलियन स्क्रापुला ने फैसला सुनाते हुए आदेश दिया कि ट्रंप फाउंडेशन को बंद कर दिया जाए और इस फाउंडेशन के बाकी बचे हुए फंड करीब 17 लाख डॉलर को अन्य गैर लाभकारी संगठनों में बांट दिया जाए।

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान में सरकारी कॉलेज के 47 प्रोफेसर हुए गिरफ्तार

जज स्क्रापुला ने 20 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया. अटॉर्नी जनरल जेम्स द्वारा राष्ट्रपति ट्रंप पर 2.8 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाने की मांग की गयी थी। राष्ट्रपति को यह पैसा 8 अलग-अलग चैरिटियों को दान करना होगा। उन्होंने इन पैसों का उपयोग अपनी पहले से मुनाफे में चल रही कंपनी का कर्ज चुकाने और खुद की पेंटिंग्स खरीदने में भी किया। ट्रम्प और उनके वकील लंबे समय से इन आरोपो को राजनीति साज़िश बता रहे है।