भारत में बेरोजगारी ज्यादा होने के क्या मुख्य कारण है ?

570
भारत में बेरोजगारी
भारत में बेरोजगारी

भारत में बेरोजगारी ज्यादा होने के क्या मुख्य कारण है  ? ( What are the main reasons for high unemployment in India? )

भारत एक बहुत बड़ा देश है. किसी भी देश के सामने कुछ ना कुछ समस्याएं जरूर होती हैं. एक देश के रूप में भारत के सामने भी अनेंक समस्याएं हैं. इन्हीं समस्याओं में से सबसे प्रमुख समस्या है- बेरोजगारी की समस्या. बेरोजगारी के कारण अनेंक समस्याएं उत्पन्न होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेरोजगारी की समस्या के पीछे मुख्य कारण क्या हैं. इस पोस्ट में इन्हीं मुख्य कारणों पर बात करते हैं.

विकास के स्तर में कमी-

बेरोजगारी के मुख्य कारणों की बात करें, तो विकास के स्तर में कमी इसका एक मुख्य कारण है. भारत में वृद्धि दर का प्रतिशत लक्ष्य से बहुत कम है. जिसका सीधा प्रभाव बेरोजगारी पर पढता है.

images 18 -
बेरोजगार

पिछड़ी हुई कृषि-

भारत में बहुत बड़ी जनसंख्या कृषि से जुड़ी हुई है. इसके अलावा कृषि के समय के साथ विकसित ना होने के कारण बहुत से श्रमिको को कृषि पर निर्भर रहना पड़ता है. जबकि इससे इतनी आय प्राप्त नहीं हो पाती जिससे उनकी आवश्यकता पूरी हो पाए.

जनसंख्या में विस्फोटक वृद्धि-

किसी भी देश के रोजगार के साधन सीमित होते हैं. लेकिन जब जनसंख्या में अत्यधिक वृद्धि हो जाती है. जिसके कारण संसाधन सभी लोगों को रोजगार उपलब्ध करा पाने की क्षमता नहीं रखते हैं. ऐसे में बेरोजगारी में इजाफा आम बात है. भारत में जनसंख्या बहुत अधिक है तथा संसाधन सीमित है. इसी कारण भारत में बड़ी संख्या में बेरोजगार पाए जाते हैं.

download 4 6 -
बेरोजगार

निर्धनता-

आपने आमतौर पर सुना होगा कि जो गरीब होता है, वो ज्यादा गरीब होता जा रहा है तथा जो अमीर है, वो ज्यादा अमीर होता जा रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि हमारे आसपास जो संसाधन होते हैं. पैसे  की कमी की वजह से हम उनका प्रयोग नहीं कर पाते हैं. जिसके कारण गरीबी की वजह से बेरोजगारी का स्तर भी बढता है.

त्रुटि पूर्ण शिक्षा प्रणाली-

रोजगार के लिए सबसे बड़ा आधार शिक्षा ही होती है. भारत में वर्तमान समय में शिक्षा का स्तर इतना उंचा नहीं है, जिसके आधार पर रोजगार प्राप्त किया जा सके. हालांकि सरकार द्वारा बेहतर कौशल के लिए ITI या अन्य कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. लेकिन ये शायद उस स्तर के नहीं हैं, जहां से एक बहुत बेहतर रोजगार हासिल किया जा सके. इसके अलावा शिक्षा का स्तर भारत के कुछ इलाकों में अच्छे स्तर का नहीं कहा जा सकता है. इसके कारण भी भारत में बेरोजगारी अधिक है.

images 2 7 -
बेरोजगार

कुटीर एवं लघु उद्योगों का श्रम का पतन –

भारत का अतीत कुटीर एवं लघु उद्योंगों के लिए बहुत उज्जवल था. लेकिन वर्तमान समय में मशीनीकरण के कारण श्रमिकों की मांग कम होती जा रही है. इसके अलावा कुटीर एवं लघु उद्योग भी पतन की तऱफ जा रहे है. जिसके कारण बेरोजगारी भारत की बड़ी समस्या बन रही है.

यह भी पढ़ें: दुनिया में पहली बार लॉकडाउन शब्द कब इस्तेमाल हुआ ?

इसके अलावा भी भारत में बेरोजगारी के लिए अनेंक कारण जिम्मेवार हैं. उदाहरण के तौर पर खराब स्वास्थ्य या फिर पौष्टिक आहार की कमी के कारण स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के कारण काफी लोग रोजगार के योग्य ही नहीं बन पाते हैं. स्वास्थ्य समस्या के कारण अधिक शारीरिक कार्य करने के योग्य नहीं होते हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.