क्या है चेहरे की झाइयां दूर करने के घरेलू उपाय?

1007
news

चेहरे पर झाइयां होने से त्वचा के रंग में एक प्रकार की असमानता दिखनी शुरू हो जाती है, जिससे त्वचा का रंग कभी हल्का तो कभी गहरा हो जाता है।इस समस्या के लिए बाजार में कई तरह के महंगे कॉस्मेटिक उत्पाद मौजूद है, लेकिन उनके इस्तेमाल के बाद भी अच्छे परिणाम सामने नहीं आते है।इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिनका इस्तेमाल कर झाइयों से जल्द निजात मिल सकता है।

झाइयों से जल्द छुटकारा पाने के लिए कच्चे आलू का करें इस्तेमाल
इस्तेमाल करने का तरीका: सबसे पहले एक आलू को धोकर उसे आधा काट लें। फिर आलू के कटे हुए हिस्से पर कुछ बूंद पानी की छिड़कर आलू को सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर रगड़ें।10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। अच्छे परिणाम के लिए एक महीने तक अपने चेहरे पर दिन में तीन-चार बार आलू रगड़ें।

फायदा: आलू में कैटकोलेस एंजाइम होता है, जो मेलानोसाइट्स को नियंत्रित कर झाइयों से निजात दिलाने में मदद करता है।

face non fiiii -

नींबू के इस्तेमाल से चेहरे को कई तरह से होगा फायदा
इस्तेमाल करने का तरीका: सबसे पहले नींबू को काटकर एक कटोरी में उसका रस निकाल लें और उसमें शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं।

इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से मुंह धो लें। जब तक झाइयां हट नहीं जाती, तब तक इस उपाय का इस्तेमाल दिन में दो बार करें।

फायदा: इस उपाय के इस्तेमाल से जल्द ही झाइयों से निजात मिलता है।

झाइयों से निजात पाने के लिए सेब के सिरके का करें इस्तेमाल
इस्तेमाल करने का तरीका: सेब के सिरके को पानी में मिला लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर लगाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें।

इसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। आप असर दिखने तक इसे रोजाना अपने चेहरे पर लगाएं।

फायदा: सेब के सिरके में मौजूद एस्ट्रिंजेंट गुण त्वचा की प्राकृतिक रंगत को बनाए रखने और झाइयों की वजह से खराब हुई त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं।

face non 1 -

चेहरे से झाइयों का असर हटाने के लिए एलोवेरा का करें इस्तेमाल
इस्तेमाल करने का तरीका: एक कटोरी में दो चम्मच एलोवेरा जेल के साथ आधा चम्मच शहद मिलाकर 10 मिनट तक रख दें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा रहने दें।

DISCLAIMER-यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। किसी भी विशेषज्ञ अथवा डॉक्टर के सलाह के बिना खुद से कुछ ना करे अन्यथा इसके जिम्मेदार आप खुद होंगे।

यह भी पढ़े:पतंजलि गुलकंद के फायदे?

साभार-hindi.newsbytesapp.com