जानिए किन चीजों के लिए फायदेमंद है मुलेठी?

जानिए किन चीजों के लिए फायदेमंद है मुलेठी?

आज हर कोई बीमारी की बड़ी समस्या से जूझ रहा है. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह से आपका खानपान. हम आपको ऐसी औषधी के बारे में बताएगें, जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. आपको कई बीमारियों से भी निजात दिला सकती है.

आमतौर पर लोग मुलेठी का इस्तेमाल पान में करते है, लेकिन मुलेठी सर्दी-जुकाम जैसी छोटी बीमारियों के साथ-साथ कई अन्य बड़ी बीमारियों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है. बता दें कि मुलेठी में कैल्शियम, ग्लिसराइजिकऐसिड, ऐंटीऑक्सिडेंट, ऐंटीबायॉटिक, प्रोटीन और वसा के गुण पाये जाते है. आइए हम आपको बताते हैं कि मुलेठी क्यों आपके लिए फायदेमंद है.


दिल संबंधी बीमारियों के लिए
अगर आप मुलेठी का रोज सेवन करते हैं. तो दिल से संबंधी बीमरियों से दूर रह सकते है जिसके लिए आपको 2 ग्राम मुलेठी और 2 ग्राम कुटकी का चूर्ण, 4 ग्राम मिश्री और इसे एक गिलास पानी में घोलकर पी लें. इसे आप रोज दो बार से अधिक पिएं. अगर आपको दिल की बीमारियों के अलावा भी कोई रोग या समस्या है, तो उसमें भी आपको इससे फायदा होगा.


कमजोरी को दूर करें
अगर आप हमेशा थकान महसूस करते हैं, तो आप दो ग्राम मुलेठी चूर्ण के साथ एक चम्मच घी और एक चम्मच शहद को गर्म दूध के साथ मिलाकर पिएं. इससे आपकी थकान कमजोरी दूर हो जाएगी. इसके अलावा पेट के अल्सर की समस्या हो सकती है, तो एक गिलास दूध के साथ एक चम्मच मुलेठी चूर्ण मिलाकर दिन में दो या तीन बार मिलाकर पी सकते हैं.

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए
अगर गर्भावस्था के बाद दूध का उत्पादन पर्याप्त मात्रा में नहीं हो रहा है, तो ऐसी स्थिति में आप मुलेठी का सेवन कर सकती हैं. इसके लिए आप दो चम्मच मुलेठी पाउडर, तीन चम्मच शतावरी पाउडर और दो ग्राम मिश्री को एक गिलास उबले दूध में मिलाकर पिएं. जिससे महिला के दूध उत्पादन में वृद्धि होगी और बच्चे को पर्याप्त मात्रा में दूध मिलेगा.


त्वचा व बालों के लिए
बालों के लिए मुलेठी काफी फायदेमंद होती है. आपके झड़ते हुए बालों के साथ आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है. मुलेठी और आंवला के पाउडर को पानी में मिलाकर पिने से त्वचा में निखार आती है.

यह भी पढ़ें : जानिए तनाव और डिप्रेशन को कैसे कम करती है रेड वाइन


पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्या
इस समस्या में मुलेठी महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. मुलेठी पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द या फिर अनियमित रूप से होने वाले पीरियड्स की समस्या से राहत दिलाता है. इसके लिए आप दो चम्मच मुलेठी का चूर्ण चार ग्राम मिश्री पानी में मिला कर पी लें. इसका सेवन करने से आपको पीरियड्स में होने वाली समस्या से राहत मिलेगी.