बेनाड्रिल कफ सिरप के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

2873
बेनाड्रिल कफ सिरप के फायदे और नुकसान क्या हैं ? ( What are the advantages and disadvantages of Benadryl cough syrup? )
बेनाड्रिल कफ सिरप के फायदे और नुकसान क्या हैं ? ( What are the advantages and disadvantages of Benadryl cough syrup? )

बेनाड्रिल कफ सिरप के फायदे और नुकसान क्या हैं ? ( What are the advantages and disadvantages of Benadryl cough syrup? )

बेनाड्रिल कफ सिरप – वर्तमान समय में हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिसमें से कुछ समस्याएं आम होती हैं , जिनके लिए लोग डॅाक्टर के पास जाना जरूरी नहीं समझते हैं. लेकिन उसके लिए वो बाजार से दवा जरूर लाते हैं. लेकिन इस तरह की दवाओं के प्रयोग के बारे में उनको जानकारी नहीं होती है.

इसी कारण इस तरह की दवाओं से संबंधित लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल जो आमतौर पर देखने को मिलता है कि बेनाड्रिल कफ सिरप के फायदे और नुकसान क्या हैं ? अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

बेनाड्रिल कफ सिरप
बेनाड्रिल कफ सिरप

बेनाड्रिल कफ सिरप के फायदे –

किसी भी दवाओं को प्रयोग करने से पहले हमारे लिए यहीं जानना आवश्यक होता है कि इसके प्रयोग से हमें क्या फायदा होगा. अगर बेनाड्रिल कफ सिरप दवा की बात करें, तो इसका प्रयोग मुख्यतौर पर खांसी के लिए किया जाता है. इसके अलावा यह दवा आसानी से मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध हो जाती है. इसके साथ ही बेनाड्रील कफ फॉर्मूला सिरप फेफड़ों, नाक और विंडपाइप में बलगम को पतला करके काम करता है जो इसे बाहर निकालने में आसान बनाता है. अगर आपको इस दवा के प्रय़ोग से एलर्जी होती है, तो इसका प्रय़ोग नहीं करना चाहिएं.

बेनाड्रिल कफ सिरप के फायदे
बेनाड्रिल कफ सिरप

बेनाड्रिेल कफ सिरप के नुकसान –

बेनाड्रिल कफ सिरप का प्रयोग करने से पहले हमें कई तरह की सावधानियां रखनी चाहिएं. अगर हम ऐसा नहीं करते हैं, तो इससे हमें फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. अगर इसके लिए सावधानियों की बात करें, तो अगर आपको डिप्रेशन , दमा , गुर्दे का कैंसर , हद्य रोग, लिवर रोग इत्यादी हो, तो इसका प्रयोग ना करें, ऐसा करने पर हो सकता है, आपको इसके दुष्परिणामों का सामना करना पड़ें. गर्भवती महिलाओं तथा जो महिलाएं बच्चों को स्तनपान कराती हैं, उनपर इसका गंभीर प्रभाव देखने को मिल सकता है.

इसकी वजह से पेट दर्द , एलर्जिक रिएक्शन , चक्कर आना , सुस्ती , निगलने में परेशानी इत्यादी दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं. इसके साथ ही कुछ दवाओं को इसके साथ प्रयोग करने से भी इसका साइड़ इफेक्ट हो सकता है. यहीं कारण है कि इसको प्रय़ोग करने वालों को सलाह दी जाती है कि डॅाक्टर की सलाह पर तथा उनसे विचार विमर्श करके ही इस दवा का प्रयोग करना चाहिएं.

यह भी पढ़ें : आँख के नीचे Dark circles के कारण और बचाव के तरीके क्या हैं ?

बेनाड्रिेल कफ सिरप दवा की प्रयोग की जाने वाली मात्रा की बात करें, तो आमतौर पर इसकी 10 ml खुराक दिन में दो बार प्रय़ोग की जा सकती है. इसके अलावा अगर बच्चों को यह 5 ml दवा दिन में दो बार दी जाती है. हालांकि यहां यह बात ध्यान रखने की है कि यह सामान्य रूप से दी जाने वाली मात्रा है. मरीज की उम्र तथा पुराने स्वास्थ्य इतिहास के आधार पर यह दवा की मात्रा अलग अलग हो सकती है. इसलिए इसके प्रयोग से पहले डॅाक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.