West Bengal News: जूट की कीमत को लेकर BJP सांसद ने केंद्र के खिलाफ TMC का क‍िया समर्थन, समझें बीजेपी को क्‍यों हो रही टेंशन

165

West Bengal News: जूट की कीमत को लेकर BJP सांसद ने केंद्र के खिलाफ TMC का क‍िया समर्थन, समझें बीजेपी को क्‍यों हो रही टेंशन

कोलकाता: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के ल‍िए पश्चिम बंगाल में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। बैरकपुर लोकसभा सीट से सांसद अर्जुन सिंह ने केंद्र सरकार की ओर से जूट की कीमत तय करने के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस के रूख का समर्थन किया है। सिंह ने कहा कि वह तब तक ‘कड़ा विरोध’ करेंगे जब तक कि केंद्र जूट पर 6,500 रुपये प्रति क्विंटल मूल्य कीमत सीमा को रद्द नहीं कर देता। अर्जुन सिंह ने इसको लेकर केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल को कड़े शब्दों में एक पत्र भी भेजा है। इससे पहले जूट कीमतों के मसले पर सीएम ममता बनर्जी भी केंद्र पर हमलावर थीं। सिंह के पत्र के ठीक एक दिन पहले 18 अप्रैल को बंगाल सरकार ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) और कपड़ा मंत्रालय से भी संपर्क साधा था।

दरअसल केंद्र सरकार ने कच्चे जूट की जमाखोरी को रोकने के लिए पश्चिम बंगाल में इसकी दो किस्मों की अधिकतम कीमत 6,500 रुपये प्रति क्विंटल तय की है, क्योंकि इस जिंस को बाजार में 7,200 रुपये या उससे अधिक कीमत में बेचा जा रहा था। केंद्र सरकार के इस कदम से पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस सरकार केंद्र पर हमलावर थी। वहीं अब बीजेपी के सांसद ने भी टीएमसी की हां में हां म‍िलाते हुए केंद्र की मुखालफत की है।

बंगाल बीजेपी के उपाध्यक्ष भी हैं अर्जुन स‍िंंह

सांसद अर्जुन सिंह बंगाल बीजेपी के उपाध्यक्ष भी हैं। उन्‍होंने कहा क‍ि लोग मुद्दों पर वोट करते हैं, मुझे या मेरी पार्टी के लिए नहीं। मैं एक जूट मिल में पैदा हुआ था, मैंने एक जूट मिल में काम किया था, इन लोगों ने मुझ पर भरोसा किया है और सालों से मुझे वोट दिया है। उन्‍होंने कहा क‍ि राज्‍य में 14 जूट मिलें बंद हो चुकी हैं? यह सब मैं कैसे बैठकर देख सकता हूं। उन्‍होंने कहा कि इस कठोर फैसले से करीब 3 करोड़ लोग प्रभावित होंगे। अगर जरूरत पड़ी तो मैं धरना प्रदर्शन करूंगा। इस मुद्दे पर सीएम बनर्जी ने जो कहा है, मैं उसका पूरी तरह से समर्थन करता हूं, मुझे उम्मीद है कि वे (तृणमूल कांग्रेस) इस पर अधिक आक्रामक होंगे। जरूरत पड़ी तो मैं भी उनसे बात करूंगा।

भवानीपुर उपचुनावः वोटिंग के दौरान बवाल, बीजेपी-टीएमसी समर्थकों में जमकर हुई हाथापाई


संसद में भी उठाया था मामला

सिंह ने पहले इस मामले को संसद में उठाया था और गोयल से भी मुलाकात की थी। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को भी लिखा था। कपड़ा मंत्रालय पर निशाना साधते हुए बीजेपी नेता ने कहा क‍ि आजकल लोगों को जीवन और आजीविका के मुद्दों पर निर्णय लेने के लिए छोड़ दिया जाता है, लेकिन हम जो लोगों के साथ काम करते हैं, उन्हें भाव भी नहीं दिया जाता है। उन्होंने आगे कहा क‍ि मैं इस मुद्दे पर बैठकें करूंगा।

आसनसोल में TMC की जीत के बाद लिखा गोयल को पत्र

दरअसल सांसद अर्जुन सिंह का पीयूष गोयल को पत्र लोकसभा उपचुनाव में टीएमसी के आसनसोल में 3 लाख से अध‍िक वोटों से जीत के अंतर के चार दिन बाद लिखा गया। इससे साफ होता है क‍ि जूट की कीमत सीमा उनके निर्वाचन क्षेत्र को भी प्रभावित करेगी। उन्होंने लिखा क‍ि मेरे संसदीय क्षेत्र बैरकपुर में लगभग 20 जूट मिलें हैं। केंद्र सरकार के इस फैसले को लेकर मिल मालिकों में खासा आक्रोश है, जिससे मिलों में काम करने वाले मजदूर और जूट किसान लगातार सड़कों पर हैं।

Birbhum Violence: जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों से मिलने पहुंचीं सीएम ममता बनर्जी

2019 में TMC से बीजेपी में आए थे अर्जुन सिंह
चार बार के तृणमूल विधायक रहे अर्जुन सिंह ने 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले टिकट से वंचित होने के बाद पार्टी छोड़ दी थी। उन्होंने टीएमसी उम्मीदवार दिनेश त्रिवेदी को 14,857 से अधिक वोटों से हराया था। लेकिन 2021 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी बैरकपुर लोकसभा सीट के आठ विधानसभा क्षेत्रों में से सात में पीछे रह गई। अर्जुन के बेटे पवन ने भाटपारा विधानसभा क्षेत्र में जीत हासिल की, लेकिन नगरपालिका चुनावों में बीजेपी महत्वपूर्ण भाटपारा नगरपालिका भी हार गई, जो इस विधानसभा क्षेत्र का अधिकांश हिस्सा हैं।



Source link