बंगाल सरकार ने महान गायिका आशा भोसले को ‘बंगविभूषण’ सम्मान से सम्मानित किया

396

मुंबई: गानों का बॉलीवुड की मूवी के संग एक अटूट बंधन है, क्योंकि एक मूवी में अगर गाना ना हो तो वो मूवी बिलकुल पूरी नहीं लगती. वैसे ही अगर एक गाने को एक बेहतरीन गायक द्वारा नहीं गाया जाए तो वो भी आधा अधूरा सा लगता है. आज हम आपको बॉलीवुड की मशहूर गायिका और सुरों की रानी आशा भोसले को बंगाल सरकार द्वारा सम्मानित किया गया. उन्हें पश्चिम बंगाल सरकार ने ‘बंगविभूषण’ सम्मान से नवाजा है. एक गरिमामय आयोजन के दौरान यह सम्मान आशा भोसले को प्रदान किया गया.

west bengal government honours veteran singer asha bhosle 1 news4social 1 -

आपको बता दें कि आशा जी ने हिंदी सिनेमा को काफी पॉपुलर गाने दिए है. उनके हर गाने आज भी लोगों की जुबान पर रहते है. उन्होंने 60 और 70 के दशक में काफी बेहतरीन गाने दिया है. आज भी अगर वह कोई गाना गुनगुनाती है तो उसको सुनने के लिए लोगों की लंबी भीड़ उमड़ जाती है. मानो जैसे उनके सुर में स्वंम सरस्वती माता आकर विराजमान हो. एक गरिमामय आयोजन के दौरान आशा भोसले को पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा सम्मानित किया गया है. इस सम्मान को बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बेनर्जी ने प्रदान किया है. आशा भोसले के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में ख्याति प्राप्त हस्तियों को बंगश्री, बंगभूषण और बंगविभूषण सम्मान से सम्मानित किया गया. आपको बता दें कि 2011 में जब वाम मोर्चा को हरा मुख्यमंत्री के रूप में सत्ता में आई ममता बनर्जी ने आते ही उन्होंने विभिन्न क्षेत्र में अदभुत कार्य करने वाले हस्तियों को सम्मानित करने के लिए सम्मान कार्यक्रम की शुरुआत की थी.

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले इस सम्मान की घोषणा की गई थी, तब खुद आशा भोसले ने ट्विट करते हुए राज्य सरकार को इस सम्मान के लिए धन्यवाद दिया था. सुरों की गायिका ने ट्वीट में यह लिखा कि मैं पश्चिम बंगाल सरकार को इस बात के लिए धन्यवाद देती हूं कि उन्होंने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान के लिए मुझे चुना है. वहीं उन्होंने इस कार्यक्रम के दौरान ममता बेनर्जी के कहने पर एक बंगाली गीत भी गाकर सुनाया.

west bengal government honours veteran singer asha bhosle 2 news4social -

सिनेमा में कब रखा अपना कदम

आशा भोसले ने अपने करियर के शुरुवात 1943 में की थी, उसके बाद वह छह दशकों से हिंदी सिनेमा का हिस्सा हैं. उन्होंने काफी एल्बम में काम किया और भारत और विदेशों में कई संगीत कार्यक्रमों में भाग भी लिया. उन्होंने कई प्रकार के गानों से लोगों का दिल जीता है. साल 2011 में उन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा संगीत में सबसे ज्यादा गाना गाने के लिए, कलाकार के रूप में शामिल किया गया था. आज भी बॉलीवुड में उनकी एक अलग पहचान है.