Weather News : लू का दौर खत्म, तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश, जानें मई में कब से मिलेगी राहत

173

Weather News : लू का दौर खत्म, तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश, जानें मई में कब से मिलेगी राहत

नई दिल्ली : करीब एक महीने से जारी भीषण गर्मी के दौर के बाद सोमवार को मौसम ने करवट ली। दिल्ली, हरियाणा, यूपी समेत देश के कई हिस्सों में तेज हवाओं और बादल छाए रहने के कारण लोगों को भयंकर तपिश से कुछ राहत मिली। मार्च और अप्रैल में गर्मी ने रिकॉर्ड बनाया। वहीं, मई का पहला दिन राहत लेकर आया। दिल्ली-एनसीआर में सुबह-सुबह ठंडी हवा के झोंकों से लोगों को खुशनुमा अहसास हुआ। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर पश्चिमी भारत के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

देश के अधिकतर हिस्सों में लू का दौर खत्म
आईएमडी के सीनियर साइंटिस्ट आरके जेनामनी ने कहा कि मौसम विभाग के विश्लेषण के अनुसार, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित भारत के अधिकांश हिस्सों में लू के खत्म होने की संभावना है। हालांकि, पश्चिमी राजस्थान और विदर्भ में लू चलने की संभावना है, लेकिन गर्मी का प्रकोप खत्म हो गया है। उन्होंने कहा कि ओडिशा और बंगाल में गर्मी की लहर 30 अप्रैल को खत्म हो गई थी, जैसा कि हमने भविष्यवाणी की थी। अगले दो से तीन दिनों में तेज हवाएं चलेंगी।

‘आग की भट्ठी’ बनती जा रही धरती, झुलस रहे भारत-पाकिस्तान!

वेस्टर्न डिस्टरबेंस काफी एक्टिव
जेनामनी ने आगे बताया कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) काफी सक्रिय है और हवा का रुख दिल्ली, लखनऊ और जयपुर में देखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि अगले 6-7 दिनों तक पूर्वी हवाएं भी तेज रहेंगी और तापमान नहीं बढ़ेगा। जेनामनी के अनुसार इतने बड़े दौर के बाद बड़ी राहत है। 7 मई तक लू नहीं चल सकती। 7 मई के बाद की स्थिति का विश्लेषण करने के बाद पता चलेगा की गर्मी का क्या रुख रहेगा लेकिन अभी मई में स्थिति अच्छी है।

Delhi Weather Update: पुरवाई ने दी दिल्ली में गर्मी से राहत, अब 3 दिन 40 डिग्री से नीचे रहेगा पारा, इस दिन होगी बारिश भी
दिल्ली में 3 मई को बारिश का अनुमान
सीनियर साइंटिस्ट ने कहा कि हम उत्तर पश्चिमी भारत को भी एक पश्चिमी विक्षोभ के रूप में येलो अलर्ट दे रहे हैं। दिल्ली में तीन मई को बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में येलो अलर्ट है। इन हिस्सों में मंगलवार को तेज हवाएं चलेंगी और बारिश हो सकती है।

Weather Forecast: लू और बारिश को लेकर IMD का अलर्ट, जानें आपके शहर का मौसम कैसा रहेगा

यूपी : तेज हवाओं ने दी गर्मी से राहत
उत्तर प्रदेश में अनेक हिस्सों में आंधी चलने और हल्के बादल छाये रहने से लोगों को भयंकर तपिश से कुछ राहत महसूस हुई। मार्च और अप्रैल में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ने के बाद मई की शुरुआत से मौसम में कुछ तब्दीली शुरू हुई थी। सोमवार को प्रदेश के फिरोजाबाद, हमीरपुर, जालौन, मैनपुरी और महोबा समेत अनेक हिस्सों में तेज आंधी आने और हल्की बदली छाने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। लखनऊ स्थित मौसम केंद्र ने आगामी 4 मई तक राज्य के विभिन्न जिलों में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान व्यक्त किया है।

Heatwave Alert: राजस्थान में भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, पढ़ें- कहां चलेगी धूलभरी आंधी

हिमाचल, हरियाणा समेत इन राज्यों में राहत
राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, दक्षिण उत्तर प्रदेश, कच्छ और पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आज से तापमान में कमी आएगी। मौसम विभाग ने कहा कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिम राजस्थान में तापमान में कमी आएगी। अगले 24 घंटों के लिए लू चलेगी लेकिन यह 3 मई से कम हो जाएगी।



Source link