Weather News: दिल्ली, राजस्थान में अगले 3-4 दिन भीषण गर्मी, चक्रवात ‘असानी’ से बिहार समेत कई राज्यों में आएगी राहत की बारिश

159

Weather News: दिल्ली, राजस्थान में अगले 3-4 दिन भीषण गर्मी, चक्रवात ‘असानी’ से बिहार समेत कई राज्यों में आएगी राहत की बारिश

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान ‘असानी’ (Cyclone Asani) के तेजी से ओडिशा के तट की ओर बढ़ रहा है। तूफान के कारण ओडिशा, आंध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार के कई इलाकों में अधिकतम तापमान कम हुआ है। लेकिन उत्तर भारत के कई राज्यों में बुधवार से गर्मी बढ़ने वाली है। मौसम विभाग (IMD) ने राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली जैसे राज्यों में लू चलने की चेतावनी जारी की है।

2-3 डिग्री बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में अगले चार दिनों में अधिकतम तापमान 2-3 डिग्री बढ़ सकता है। हालांकि उसके बाद ज्यादा बदलाव नहीं होगा। दिल्ली में बुधवार से शुक्रवार तक भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की गई है।

दिल्ली में यलो अलर्ट
मौसम विभाग ने राजधानी में यलो अलर्ट जारी करते हुए दिल्ली में नये सिरे से गर्मी का प्रकोप बढ़ने की चेतावनी दी है और बुधवार को तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने की संभावना जताई है। मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि गर्मी का प्रकोप 15 मई तक जारी रह सकता है। हालांकि मौसम का पूर्वानुमान व्यक्त करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वैज्ञानिक महेश पलावत ने कहा कि दिल्ली के अधिकतर हिस्सों में तापमान बहुत ज्यादा नहीं बढ़ेगा क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान असानी के प्रभाव में क्षेत्र में पुरवाई चल रही है। हालांकि उन्होंने कहा कि नमी के स्तर में बढ़ोतरी परेशानी का सबब बन सकती है।

तूफान ‘असानी’ बिहार में राहत
चक्रवाती तूफान असानी के तेज होने से बिहार के मौसम में बदलाव आएगा। इसकी वजह से अब बिहार के लोग अगले चार पांच दिनों तक गर्मी और गर्म हवाओं से थोड़ी राहात महसूस करेंगे। मौसम विभाग के अधिकारी ने ये जानकारी दी है। बिहार के सभी इलाकों में लगभग 10 डिग्री तक तापमान में गिरावट देखी गई। पटना में सोमवार को तापमान 29 डिग्री था। राज्य में चक्रवाती तूफान का असर 11 और 12 मई को रहेगा।

ओडिशा तट से 590 किलोमीटर दूर है ‘असानी’

भुवनेश्वर मौसम केंद्र ने बताया कि चक्रवाती तूफान ‘असानी’ अब शक्तिशाली तूफान में बदल चुका है। यह अभी ओडिशा के पुरी तट से 590 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम में स्थित है और गोपालपुर तट से 510 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम में स्थित है। तूफान के कारण तटीय राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी।



Source link