Weather Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में आज से छूटेंगे पसीने, 33 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा

13
Weather Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में आज से छूटेंगे पसीने, 33 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा

Weather Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में आज से छूटेंगे पसीने, 33 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को फरवरी के मौसम में ही मई और जून की गर्मी का अहसास हो रहा है। अधिकांश घरों में पंखे चलना शुरू हो गए हैं। रजाई, कंबल और गर्म कपड़ों को पैक कर दिया गया है। देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में तीन दिन की मामूली राहत के बाद अब फिर गर्मी बढ़ने लगी है। तीन दिन के बाद तापमान एक बार फिर बढ़कर 30 डिग्री को पार कर गया है। अगले पांच से छह दिनों तक तापमान लगातार बढ़ने के संकेत हैं।

ये इलाके हैं सबसे ज्यादा गर्म

दिल्ली-एनसीआर के सबसे गर्म इलाकों में लोदी रोड का अधिकतम तापमान 31 डिग्री, आया नगर का 30.4 डिग्री, गुरुग्राम का 30 डिग्री, फरीदाबाद का 32.6 डिग्री, नजफगढ़ का 30.9 डिग्री, नोएडा का 30.2 डिग्री, पीतमपुरा का 31.2 डिग्री, पूसा का 30.3 डिग्री अौर सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का 31.4 डिग्री रहा।

आज 33 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा

-33-

रविवार को आसमान साफ रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार आज अधिकतम तापमान बढ़कर 33 डिग्री पहुंच सकता है। न्यूनतम तापमान में भी इजाफा होगा। यह बढ़कर 11 डिग्री तक पहुंच सकता है। इसके बाद 26 से 28 फरवरी के बीच अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11 से 14 डिग्री के आसपास रह सकता है। इसके बाद मार्च की शुरुआत भी गर्म ही रहेगी। एक से तीन मार्च तक अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 से 14 डिग्री रहने की संभावना है। इस दौरान आंशिक रूप से बादल भी देखने को मिल सकते हैं। लेकिन इससे गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी।

छिटपुट बारिश से नहीं बदलेगा मौसम का मिजाज

छिटपुट बारिश से नहीं बदलेगा मौसम का मिजाज

स्काईमेट के अनुसार, एक मध्यम तीव्रता वाला वेस्टर्न डिस्टरबेंस 28 फरवरी को पश्चिमी हिमालय की ओर बढ़ रहा है। यह पंजाब और उत्तरी हरियाणा के आसपास के हिस्सों में मौसमी सिस्टम बनाएगा। इसकी वजह से 28 फरवरी से दो मार्च के बीच पंजाब, उत्तरी हरियाणा के साथ उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश हो सकती है। इस बारिश से आंकड़ों में बहुत बदलाव की उम्मीद नहीं है क्योंकि यह बारिश हल्की होगी। लेकिन यह लंबे समय से चल रहे शुष्क दौर को तोड़ेगी। इस सिस्टम की वजह से राजधानी में बादल देखने को मिल सकते हैं। लेकिन गर्मी में कमी की संभावना नहीं है।

दिल्ली में अगले कुछ दिन बढ़ेगा प्रदूषण

दिल्ली में अगले कुछ दिन बढ़ेगा प्रदूषण

दिल्ली की हवा शनिवार को खराब हो गई। अब अगले कुछ दिन प्रदूषण का स्तर ऊपर ही रहने की संभावना है और हवा की गुणवत्ता खराब स्तर पर रहेगी। शनिवार को दिल्ली में दिन में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 229 था और शाम तक 240 तक पहुंच गया। 201 से 300 के बीच एक्यूआई हो, तो हवा खराब स्तर होती है। शनिवार को दिल्ली में शादीपुर में एक्यूआई 343 (बहुत खराब स्तर) पर पहुंच गया, बाकी जगह यह 200-300 के बीच था। नेहरू नगर में यह 207 था। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी- पुणे के मुताबिक, शनिवार को उत्तर-पूर्व दिशा से आई हवाओं की गति 6 से 15 किलोमीटर थी। रविवार को भी हवाएं की गति इसी के आसपास रहेगी। इस वजह से अगले कुछ दिन प्रदूषण खराब स्तर पर रहेगा। 27 फरवरी तक एयर क्वॉलिटी बिगड़ी रहेगी और हवा का खराब स्तर पर रहने का अंदेशा है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News