Weather Alert : एक बार फिर शुरु होने जा रहा है भारी बारिश का दौर

90

Weather Alert : एक बार फिर शुरु होने जा रहा है भारी बारिश का दौर

सूखाग्रस्त इलाकों में शामिल रहे इंदौर समेत आसपास के संभागों के जिलों के लिये अब एक बार फिर तेज बारिश की संभावना देखी गई है।

इंदौर. मध्य प्रदेश में आधा मानसूनी सीजन गुजर जाने के बाद भी सूखाग्रस्त इलाकों में शामिल रहे इंदौर समेत आसपास के संभागों के जिलों के लिये अब एक बार फिर तेज बारिश की संभावना देखी गई है। दरअसल, बारिश का ये सिलसिला एक बार फिर प्रदेशभर में शुरू होने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि, बंगाल की खाड़ी में अब तक जो सिस्टम कमजोर बना हुआ था, वो मजबूत हो गया है। इसका असर मध्य प्रदेश के उन इलाकों पर पड़ने की अधिक संभावना है, जहां अबतक औसत से कम बारिश दर्ज की गई है। इसी सिस्टम के चलते आने वाले एक सप्ताह तक तेज बारिश का दौर जारी रहेगा। विभाग की ओर से इंदौर समेत प्रदेश के 10 संभागों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

ये सिस्टम हुआ एक्टिव

राजस्थान की सीमा पर पहुंचे कम दबाव के क्षेत्र को अरब सागर से नमी बनने लगी है। नमी बढ़ने से एक बार फिर प्रदेश में बारिश की संभावना है। द्रोणिका लाइन अरब सागर से गुजरात होते हुए पूर्वी राजस्थान में बने सिस्टम से गुजरकर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ होकर बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। द्रोणिका लाइन अरब सागर से मध्य प्रदेश में नमी ला रही है। बंगाल की खाड़ी में 11 सितंबर को बनने जा रहा कम दबाव का क्षेत्र ऊपरी हवा के चक्रवात के रूप में मध्य प्रदेश में आ चुका है। इस सिस्टम के सक्रिय होने से भी बारिश का दौर मप्र में शुरू होगा। एक और द्रोणिका लाइन पूर्वी राजस्थान में बने सिस्टम से टीकमगढ़ से लेकर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है, जो बंगाल की खाड़ी से नमी खींच रही है।

 

यहां बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 24 घंटों के भीतर प्रदेश के 10 संभागों के जबलपुर, सागर, रीवा, शहडोल, उज्जैन, इंदौर, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है. सीहोर, देवास, शाजापुर, आगर, नीमच, मंदसौर, रतलाम, अलीराजपुर, झाबुआ, राजगढ़, गुना, श्योपुरकलां, जबलपुर, अनूपपुर, बालाघाट, सिवनी, धार, शिवपुरी, मुरैना जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

अबतक कहां कितनी बारिश?

मौसम विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटों के दौरान प्रदेश के इंदौर में 43.4 मिमी, रीवा में 73.4 मिमी, सागर में 55.4 मिमी, नोगांव में 38.8 मिमी, रायसेन में 38.4 मिमी, मंडला में 38 मिमी, सिवनी में 30.6 मिमी, होशंगाबाद में 25.2 मिमी, श्योपुर मे 24 मिमी, दतिया में 19.4 मिमी, सतना में 16.8 मिमी, खजुराहो में 11.3 मिमी, टीकमगढ़ में 7 मिमी, धार में 6 मिमी, खंडवा में 6 मिमी, सीधी में 5.6 मिमी, छिंदवाड़ा में 5.2 मिमी, रतलाम में 5 मिमी, ग्वालियर में 5 मिमी, जबलपुर में 1.9 मिमी, भोपाल में 1.7 मिमी, भोपाल सिटी में 1.8 मिमी, उज्जैन में 3.6 मिमी, मलाजखंड में 3.4 मिमी, नरसिंहपुर में 3 मिमी, बैतूल में 1.2 मिमी, गुना में 0.6 मिमी, शाजापुर में 0.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

वैक्सीन लगाने पहुंची महिला के साथ मारपीट – देखें Video



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News