Virat Kohli Debut: विराट कोहली के डेब्यू मैच में टीम इंडिया की हो गई थी दुर्गति, करियर के 14 साल हुए पूरे

64
Virat Kohli Debut: विराट कोहली के डेब्यू मैच में टीम इंडिया की हो गई थी दुर्गति, करियर के 14 साल हुए पूरे


Virat Kohli Debut: विराट कोहली के डेब्यू मैच में टीम इंडिया की हो गई थी दुर्गति, करियर के 14 साल हुए पूरे

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली के लिए 18 अगस्त का दिन बेहद खास है। आज ही के दिन 2008 में विराट ने भारत के लिए इंटरनैशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था। हालांकि उनके लिए डेब्यू मैच कुछ खास नहीं रहा था। अपने डेब्यू मैच में विराट कोहली सिर्फ 12 रन ही बना सके थे वहीं टीम को भी 8 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। विराट अपने डेब्यू मैच में टीम इंडिया के लिए गौतम गंभीर के साथ पारी का आगाज करने उतरे थे। हालांकि विराट के डेब्यू को 14 साल पूरे हो चुके हैं लेकिन इस दौरान उन्होंने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में कप्तानी करने के अलावा आईसीसी रैंकिंग में वनडे, टेस्ट और टी20 के नंबर एक बल्लेबाज भी बने।

धोनी कप्तानी में मिला था विराट को मौका

विराट कोहली को महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में डेब्यू का मौका मिला था। श्रीलंका के दांबुला में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया की बल्लेबाजी क्रम पूरी तरह से लड़खड़ा गई थी। भारत की पूरी टीम 46 ओवर के खेल में 146 रनों ही बना सकी। भारत के इस स्कोर के जवाब में मेजबान श्रीलंकाई टीम 34.5 ओवर में सिर्फ दो विकेट गंवाकर 147 रन बना लिए थे।

Rishabh Pant: क्या टी20 विश्व कप से पहले घबरा गई है टीम इंडिया? ऋषभ पंत ने किया इशारा
कोहली अपने डेब्यू मैच से पहले भारत को अपनी कप्तानी में अंडर-19 विश्व कप जीता चुके थे और श्रीलंका दौरे पर वीरेंद्र सहवाग के चोटिल होने के कारण उन्हें वनडे टीम में शामिल किया गया था। हालांकि कोहली पहले वनडे में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे लेकिन पूरे सीरीजे में वे 159 रन बनाकर दूसरे टॉप स्कोरर रहे थे। डेब्यू सीरीज में कोहली का सर्वोच्च स्कोर 54 रन का था और भारतीय टीम ने 3-2 से सीरीज अपने नाम किया था।

ऐसा है विराट का रिकॉर्ड

साल 2008 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले विराट कोहली अब तक कुल 262 वनडे मैच में मैदान पर उतर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 57.68 की औसत से 12344 रन बनाए हैं, जिसमें 43 शतक और 64 शतक शामिल है। इस फॉर्मेट में कोहली का सर्वोच्च स्कोर 183 रन का है। वनडे के अलावा वे भारत के लिए 102 टेस्ट और 99 टी20 मैच भी खेल चुके हैं।

navbharat times -yuzvendra chahal: ये क्या हो रहा है… धनश्री ने खुद को ‘चहल’ से अलग किया, यूजी भी शुरू करने जा रहे नई जिंदगी!
टेस्ट में कोहली ने 49.53 की औसत से 8074 रन बनाए हैं जबकि 27 शतक और 28 अर्धशतक शामिल है। इस फॉर्मेट में विराट का सर्वोच्च स्कोर नाबाद 254 रन का है। इसके अलावा उन्होंने टी20 में 3308 रन बनाए हैं।



Source link