Virat Kohli: विराट कोहली पड़े डेविड मिलर पर भारी, बने ICC प्लेयर ऑफ द मंथ, महिलाओं में निदा दार का जलवा

159
Virat Kohli: विराट कोहली पड़े डेविड मिलर पर भारी, बने ICC प्लेयर ऑफ द मंथ, महिलाओं में निदा दार का जलवा


Virat Kohli: विराट कोहली पड़े डेविड मिलर पर भारी, बने ICC प्लेयर ऑफ द मंथ, महिलाओं में निदा दार का जलवा

दुबई: भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण में शानदार प्रदर्शन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का अक्टूबर महीने का सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुना गया। एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली पाकिस्तान की अनुभवी ऑलराउंडर निदा डार को महिला वर्ग में यह सम्मान मिला। निदा ने इस पुरस्कार की दौड़ में भारत की जेमिमा रोड्रिग्ज और दीप्ति शर्मा को पछाड़ा। भारत की एशिया कप में खिताब जीत के दौरान इन दोनों ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया था।

मीडिया प्रतिनिधियों, आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल खिलाड़ियों, पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों और पंजीकृत प्रशंसकों के बीच हुए वैश्विक मतदान के बाद कोहली और निदा को विजेता घोषित किया गया। कोहली ने अक्टूबर में 205 रन बनाकर पहले बार आईसीसी के महीने के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार अपने नाम किया। सिडनी में नीदरलैंड्स के खिलाफ शानदार अर्धशतक से पहले उन्होंने मेलबर्न में खचाखच भरे स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद अर्धशतक जड़कर भारत को रोमांचक जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

भारत ने टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 31 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद कोहली ने गेंदबाजों पर दबदबा बनाया और उनकी 53 गेंद में नाबाद 82 रन की पारी की बदौलत भारत अंतिम गेंद में जीत दर्ज करने में सफल रहा। कोहली को पहली बार इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया था। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर और जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा को पछाड़ा। इन दोनों ने भी टी20 विश्व कप में अपनी टीम की ओर से अहम योगदान दिया।

कोहली ने आईसीसी की विज्ञप्ति में कहा, ‘अक्टूबर महीने के लिए आईसीसी का सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुना जाना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है। दुनिया भर के प्रशंसकों और पैनल द्वारा चुना जाना इस पुरस्कार को मेरे लिए और अधिक विशेष बनाता है।’ उन्होंने कहा, ‘मैं अन्य नामित खिलाड़ियों को भी बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने इस दौरान इतना अच्छा प्रदर्शन किया। टीम के अपने साथियों को भी बधाई देता हूं जिन्होंने मेरा समर्थन जारी रखा जिससे कि मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के अनुसार खेल सकूं। ’

बांग्लादेश में एशिया कप में सेमीफाइनल तक के पाकिस्तान के सफर के दौरान निदा को शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी की महीने की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने अक्टूबर में 72.50 की औसत से 145 रन बनाने के अलावा आठ विकेट भी चटकाए। निदा ने सिलहट में भारत के खिलाफ पाकिस्तान की ऐतिहासिक जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह ऑलराउंडर जब बल्लेबाजी के लिए उतरीं तो पाकिस्तान 33 रन पर तीन विकेट गंवाकर संकट में था। उनकी नाबाद 56 रन की पारी से पाकिस्तान 137 रन बनाने में सफल रहा।

निदा ने इसके बाद हरमनप्रीत कौर और जेमिमा रोड्रिग्स के विकेट भी चटकाए जिससे भारत को हार का सामना करना पड़ा। भारत हालांकि बाद में खिताब जीतने में सफल रहा।
Rishabh Pant: ऋषभ पंत को क्या मिलेगा सेमीफाइनल में मौका या दिनेश कार्तिक का कमबैक? जानें द्रविड़ ने क्या कहाnavbharat times -IND vs PAK Final: भारत और पाकिस्तान में होगी फाइनल जंग! ये 4 पॉइंट्स कर रहे महामुकाबले का इशाराnavbharat times -Suryakumar Yadav T20 World Cup: सूर्यकुमार यादव के 360° डिग्री बैटिंग का राज यहां जानिए, यूं ही नहीं लगाते हैं दनादन छक्के



Source link