Virat Kohli ने आज ही के दिन साल 2011 में किया था टेस्ट डेब्यू, देखें उनके द्वारा बनाए गए टेस्ट में कुछ खास रिकॉर्ड | Virat kohli test match records hindi | Patrika News

108


Virat Kohli ने आज ही के दिन साल 2011 में किया था टेस्ट डेब्यू, देखें उनके द्वारा बनाए गए टेस्ट में कुछ खास रिकॉर्ड | Virat kohli test match records hindi | Patrika News

1) भारत की तरफ से कप्तानी करते हुए सबसे ज्यादा जीतगौरतलब है कि विराट कोहली (Virat Kohli) ने भारतीय क्रिकेट टीम का तीनों फॉर्मेट में नेतृत्व किया है। कोहली ने साल 2014 से लेकर 2022 तक भारत के लिए 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी की, जिसमे 40 मुकाबलों में जीत हासिल की जबकि 17 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम 11 मैच ड्रा कराने में भी सफल रही। आपको बता दें कि टेस्ट मैच में भारत की तरफ से वह सबसे सफल कप्तान है जिन्होंने सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीते हैं। इसके बाद एम एस धोनी (MS Dhoni) आते हैं जिन्होंने 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए भारत को 27 मैचों में जीत दिलाई थी।
2) सबसे ज्यादा टेस्ट मैच कप्तानी का रिकॉर्डबता दें कि विराट कोहली ने भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड भी बनाया है। उन्होंने भारत के लिए रिकॉर्ड 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। साथ ही विश्व में सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने के मामले में सातवें नंबर पर मौजूद है।

यह भी पढ़ें – IND vs SA: सीरीज में इस भारतीय गेंदबाज से घबराया साउथ अफ्रीकी खेमा, कोच बाउचर ने बताया नाम और कारण

3) भारत की तरफ से एक हारे हुए मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्डविराट कोहली के नाम एक हारे हुए टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी मौजूद है। उन्होंने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए टेस्ट मैच की दोनों पारियों में कुल 256 रन बनाए थे, इस मैच को भारतीय टीम जीतने में असफल रही थी। लेकिन विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दो पारियों में 115 और 141 रन बनाए थे।

इसके अलावा साल 2011 में डेब्यू करने के बाद वह भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बना चुके हैं, शतक लगाए हैं, सबसे ज्यादा 50 रन भी बनाए हैं। घर में भी सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड ही विराट कोहली के नाम है जबकि विदेशों में भी विराट कोहली ने भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं। साथ ही कप्तानी करते हुए उनके नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है।

भारत के लिए 101 टेस्ट मैच खेलने वाले विराट कोहली ने 49.96 की औसत से कुल 8043 रन बनाए हैं इस दौरान उनका हाईएस्ट स्कोर 254 रन रहा। टेस्ट में उनके नाम 27 शतक, 7 दोहरे शतक और 28 अर्धशतक शामिल है।

यह भी पढ़ें – क्रिकेट इतिहास की वो 2 टीमें जिन्होंने एक बार खेला World Cup और हो गईं गुमनाम





Source link