Varanasi News: सौ सीट वाले निगम में 33 महिला सीट आरक्षित, नगर निगम चुनाव का बदला समीकरण

132
Varanasi News: सौ सीट वाले निगम में 33 महिला सीट आरक्षित, नगर निगम  चुनाव का बदला समीकरण

Varanasi News: सौ सीट वाले निगम में 33 महिला सीट आरक्षित, नगर निगम चुनाव का बदला समीकरण

निगम चुनावों में इस बार वाराणसी में तैतीस वार्ड से महिला पार्षद चुनी जायेंगी। वाराणसी नगर निगम में तैतीस सीट महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है। निगम में इस बार कुल सौ सीट है। परिसीमन के बाद इस बार नब्बे की जगह कुल सौ सीट निगम में हो गयी हैं।

 

सांकेतिक तस्वीर
वाराणसी: शासन ने वाराणसी के नगर निगम के सौ वार्ड सीट के लिए आरक्षण की सूची जारी कर दी है। इस बार के आरक्षण सूची में भारी फेरबदल किया गया है। वाराणसी नगर निगम के सौ सीट में से 33 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है। वाराणसी जिले में गंगापुर नगर पंचायत के दस वार्ड में से पांच वार्ड सामान्य दो वार्ड महिलाओं के लिए और तीन सीट आरक्षण की सूची में रखे गए हैं। एक हफ्ते तक जिला निर्वाचन कार्यालय में इन सीट पर आपत्तियां दर्ज कराई जा सकेगी। अपत्तियों पर विचार करने के बाद अंतिम सूची प्रकाशित की जायेगी।

परिसीमन के बाद अब निगम में हुए सौ वार्ड, तैतीस सीट महिलाओं के लिए आरक्षित

वाराणसी नगर निगम का इस बार परिसीमन किया गया है। कई नए क्षेत्रों के साथ रामनगर नगर पंचायत को भी निगम के क्षेत्र में समाहित कर दिया गया है। बदले हालात के बीच इस बार वाराणसी नगर निगम में कुल 100 वार्ड थे । पिछली बार 90 वार्ड क्षेत्र निगम में थे । आरक्षण सूची के अनुसार 9 पिछड़ा वर्ग महिला ,18 पिछड़ा वर्ग, 5अनुसूचित जाति, 3 अनुसूचित जाति महिला, 21सामान्य महिला सीट समेत 44 सीट अनारक्षित श्रेणी की है।

गंगापुर नगर पंचायत में है दस वार्ड दो सीट महिला के लिए आरक्षित

जिले में निगम के अलावा गंगापुर नगर पंचायत के लिए भी आरक्षण की सूची जारी कर दी गई है। गंगा पुर नगर पंचायत में दो वार्ड सीट महिला , एक पिछड़ा, एक सीट पिछड़ा वर्ग महिला और एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। पांच वार्ड सीट सामान्य सीट के तौर पर है।

इस बार आदिविश्वेश्व वार्ड

काशी विश्वनाथ धाम बनने के बाद धाम के आसपास के कई वार्ड का भूगोल बदल गया है। ऐसे में धाम के आसपास के कई वार्ड के नाम भी बदल दिए गए है। बेनिया बाग वार्ड का नाम बदल कर आदिविश्वेश्वर कर दिया गया है । आदिविशेश्वर नाम ज्ञानवापी मस्जिद के मामले में चर्चित रहा है और ऐसा माना जाता है की ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर में ही भगवान अदिविश्वेश्वर विराज मान हैं जिस को लेकर आदालतो में कई मामले दर्ज हैं।
रिपोर्ट-अभिषेक कुमार झा

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News