Valentine’s Day: शक्‍त‍ि कपूर ही नहीं, इन 8 सेलेब्‍स ने भी घर से भागकर की शादी, एक ने तो पंडित जी को कर दिया परेशान

170


Valentine’s Day: शक्‍त‍ि कपूर ही नहीं, इन 8 सेलेब्‍स ने भी घर से भागकर की शादी, एक ने तो पंडित जी को कर दिया परेशान

प्‍यार दीवाना होता है, मस्‍ताना होता है… हर खुशी से, हर गम से बेगाना होता है। प्‍यार क्‍या है, प्‍यार कैसे किया जाता है और प्‍यार में क्‍या करना चाहिए? ये कुछ ऐसे सवाल हैं, जिनका सटीक जवाब किसी के पास नहीं है। हम हिंदुस्‍तानियों को सिनेमा ने प्‍यार करना सिखाया। हीरो और हीरोइन ने बताया कि प्‍यार का इजहार करना कितना जरूरी है। पर्दे पर हमने एक से बढ़कर एक लव स्‍टोरीज (Celebrity Love Stories) देखी हैं। लेकिन इन सिलेब्रिटीज की असल जिंदगी की लव स्‍टोरी भी कम फिल्‍मी नहीं हैं। वैसे, तो इंडस्‍ट्री में लव मैरिज (Love Marriage) करने वाले कई ऐक्‍टर और ऐक्‍ट्रेसेस हैं, लेकिन इनमें कुछ ऐसे भी हैं, जिन्‍होंने घर से भागकर शादी की। जी हां, आज के जमाने में सिलेब्रिटीज में अब शायद ही यह चीज देखने को न मिले, लेकिन एक दौर ऐसा जरूर था जब पर्दे पर प्‍यार बांटने वाले ऐक्‍टर्स को असल जिंदगी में प्‍यार पाने के लिए बागी होना पड़ा। घर से भागना (Celebrities who eloped to get married) पड़ा। कभी धर्म प्‍यार के लिए परेशानी बनी तो कभी कुछ और। वैसे, प्‍यार में दिलों पर कोई जोर नहीं चलता। वो कहते हैं ना- मियां बीवी राज़ी तो क्‍या करेगा काज़ी।

शक्‍ति कपूर और श‍िवांगी कोल्‍हापुरे


शक्‍त‍ि कपूर ने सिनेमाई पर्दे पर खूब नाम कमाया। वह बॉलिवुड के उन ऐक्‍टर्स में शुमार हैं, जो पर्दे पर भले ही विलन बनते थे, लेकिन उनकी गजब की फीमेल फैन फॉलोइंग थी। शक्‍त‍ि कपूर ने पद्म‍िनी कोल्‍हापुरे की बहन श‍िवांगी से शादी की। दिलचस्‍प है कि 1980 में दोनों ने सीक्रेट डेटिंग शुरू की थी। दो साल तक दोनों छुप-छुपाकर दुनिया से मिलते रहे। लेकिन 1982 में जब बात शादी की आई तो परिवार वाले इसके लिए तैयार नहीं थे। ऐसे में दोनों घर से भाग गए। भागकर शादी कर ली। शक्‍त‍ि कपूर ने हाल ही बताया कि तब उनके परिवार ने श‍िवांगी कोल्‍हापुरे को इसलिए भी स्‍वीकार कर लिया कि वह लता मंगेशकर की फैमिली से हैं।

शम्‍मी कपूर और गीता बाली

Shammi Kapoor-Geeta Bali

शम्‍मी कपूर पर्दे पर जितने एनर्जेटिक दिखते थे, असल जिंदगी में भी उतने ही मस्‍तमौला थे। कपूर खानदान में वैसे तो एक पर एक रोमांटिक लोग बसते हैं। लेकिन शम्‍मी सबसे जुदा थे। उन्‍होंने न सिर्फ घर से भागकर शादी की थी, बल्‍क‍ि सुबह-सुबह मंदिर में पंडित को भी परेशान कर दिया था। गीता बाली से उनके नैन रानीखेत में फिल्‍म ‘रंगीन रातें’ की शूटिंग के दौरान लड़े थे। चार महीने तक दोनों ने डेटिंग की। गीता बाली उम्र में शश‍ि कपूर से बड़ी थीं। लिहाजा, कपूर परिवार को यह रिश्‍ता मंजूर नहीं था। लेकिन शम्‍मी कपूर कहां मानने वाले थे। साल 1955 में उन्‍होंने तड़के 5 बजे मुंबई के एक मंदिर में सात फेरे लिए। प्रोड्यूसर-डायरेक्‍टर हरी वालिया इस शादी के गवाह बने। उस दिन सुबह-सुबह शम्‍मी कपूर और उनके दोस्‍तों ने मंदिर में पंडित जी को जगाया। शादी के 10 साल बाद 1965 में स्‍मॉल पॉक्‍स के कारण गीता बाली का निधन हो गया।

आमिर खान और रीना दत्त

Aamir Khan-Reena Dutta

आमिर खान ने दो शादियां की हैं। हाल ही उन्‍होंने किरण राव से भी अपनी शादी तोड़ने का फैसला किया। हालांकि, अच्‍छी बात यह है कि दोनों अब पति-पत्‍नी भले न हों, लेकिन दोस्‍त के तौर पर मिसाल पेश कर रहे हैं। बहरहाल, भागकर शादी करने का यह किस्‍सा आमिर की पहली पत्‍नी रीना दत्त के साथ जुड़ा है। आमिर और रीना पड़ोसी हुआ करते थे। आमिर ने अपने 21वें जन्‍मदिन पर रीना को प्रपोज किया था। दोनों के प्‍यार के बीच धर्म की दीवार थी। रीना के माता-पिता इस शादी के लिए तैयार नहीं थे। लिहाजा, 18 अप्रैल 1986 को दोनों ने घर से भागकर शादी कर ली। बाद में इस कपल के दो बच्‍चे हुए जुनैद और आइरा। हालांकि, 16 साल बाद आमिर ने रीना दत्त से अलग होने का फैसला किया। आमिर ने इसके बाद किरण राव से शाद कर ली।

भाग्‍यश्री और हिमालय दासानी

Bhagyashree-Himalaya

भाग्‍यश्री अपनी डेब्‍यू फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ से रातों-रात स्‍टार बन गईं। यह दिलचस्‍प है कि इस फिल्‍म के बाद जहां भाग्‍यश्री के लिए ऑफर्स की लाइन लग गई, वहीं खुद वह सिनेमा की दुनिया से गायब हो गईं। कई साल तक किसी को समझ नहीं आया कि ऐसा क्‍यों हुआ। जबकि बाद में पता चला ही भाग्‍यश्री पटवर्धन ने 21 साल की उम्र में शादी कर ली। भाग्‍यश्री ने हिमालय दासानी ने शादी की। दोनों स्‍कूल के दिनों से लव-बर्ड्स थे। भाग्‍यश्री के माता-पिता इस रिश्‍ते के लिए तैयार नहीं थे। दोनों ने भागकर शादी की। यही कारण है कि वह फिल्‍मों से गायब हो गईं। भाग्‍यश्री उन दिनों ‘मैंने प्‍यार किया’ की शूटिंग भी कर रही थीं और पर्सनल लाइफ में परेशानियों को भी झेल रही थीं।

पद्म‍िनी कोल्‍हापुरे और प्रदीप शर्मा

padmini kolhapure-pradeep sharma

पद्म‍िनी कोल्‍हापुरे की बहन श‍िवांगी कोल्‍हापुरे ने शक्‍त‍ि कपूर से भागकर शादी की। जबकि खुद पद्म‍िनी की लव स्‍टोरी भी ऐसी ही है। फिल्‍म प्रोड्यूसर प्रदीप शर्मा को सिनेमा की दुनिया में टुटु शर्मा के नाम से भी जाना जाता है। पद्म‍िनी कोल्‍हापुरे को टुटु शर्मा ने फिल्‍म ‘ऐसा प्‍यार कहां’ के लिए साइन किया। दोनों की पहली मुलाकात इसी सिलसिले में थी। दोनों को प्‍यार हुआ। पैरेंट्स शादी के ख‍िलाफ थे। जब लाख समझाने पर भी बात नहीं बनी तो पद्म‍िनी और टुटु ने घर से भागकर 14 अगस्‍त 1986 को शादी कर ली।

शश‍ि कपूर और जेनिफर केंडल

Shashi Kapoor Wife

शश‍ि कपूर तब पृथ्‍वी थ‍िएटर के लिए काम करते थे। साल 1956 में कोलकाता में पृथ्‍वी थ‍िएटर और शेक्‍सपीरियन ग्रुप एकसाथ नाटक कर रहे थे। इसी दौरान शश‍ि कपूर की नजर जेनिफर से लड़ी। बातचीत आगे बढ़ी, प्‍यार हुआ। दोनों ने शादी करने का फैसला किया। जेनिफर के पिता इस रिश्‍ते से नाराज थे। जेनिफर प्‍यार में पिता का घर छोड़ मुंबई आ गईं। शश‍ि कपूर और जेनिफर ने 1958 में शादी कर ली। साल 1984 में कैंसर ने जेनिफर की जान ले ली। दोनों के तीन बच्‍चे हैं- करण, कुणाल और संजना।

जेपी दत्ता और बिंदिया

JP Dutta-Bindiya

‘बॉर्डर’ फिल्‍म वाले जेपी दत्ता की लव स्‍टोरी भी कम मजेदार नहीं है। अमोल पालेकर वाली ‘गोलमाल’ फिल्‍म की ऐक्‍ट्रेस बिंदिया से जेपी दत्ता को प्‍यार हुआ। बिंदिया की पहली शादी ऐक्‍टर विनोद मेहरा के साथ हुई थी। विनोद मेहरा तब पहले से शादीशुदा थे। उन्‍होंने मीना ब्रोका से शादी की थी। कुछ समय बाद ही रिश्‍तों में दारार पड़ने लगी। मां-बाप पहले ही विनोद संग शादी से नाराज थे। बाद में बिंदिया को डायरेक्‍टर जेपी दत्ता से प्‍यार हुआ। पता था कि इस बार भी परिवार नाराज होगा। लिहाजा दोनों ने भागकर शादी कर ली। बिंदिया और जेपी दत्ता की दो बेटियां हैं- निधी और सिद्धी।

सुधा चंद्रन और रवि डैंग

Sudha Chandran Husband

मशहूर एक्‍ट्रेस सुधा चंद्रन ने एसोसिएट डायरेक्‍टर रवि डैंग से शादी की है। दोनों को पहली मुलाकात में ही प्‍यार हो गया था। परिवार वालों को यह रिश्‍ता मंजूर नहीं था। सुधा तमिल परिवार से ताल्‍लुक रखती हैं, जबकि रवि पंजाबी परिवार से। दोनों ने परिवर की मर्जी के ख‍िलाफ भागकर शादी की।

valentines day special

Valentine’s Day: शक्‍त‍ि कपूर ही नहीं, इन सिलेब्रिटीज ने भी घर से भागकर की शादी, एक ने तो पंडित जी को कर दिया परेशान



Source link