अब यूपी के यह पांच शहर चमकेंगे।

0
UP
UP

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय देश के उन राज्यों को रोशन करने कि तैयारी में है जो देश के लिए बेहद प्रमुख शहर है. जिन शहरों को अत्याधुनिक तरीके से सुसज्जित किया जा रहा है इनमे अयोध्या, मथुरा, वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, गया, और गुवाहाटी शामिल है.

इन शहरों में सुविधाएं बड़ा दी जाएँगी. इन जगहों को सुन्दर और आकर्षित करने के लिए इन शहरों में आलिशान होटल, हाईटेक रेलवे स्टेशन बनाए जायेंगे. इसके अलावा वहां कि संचार लाईने भी विकसित की जाएँगी.

अयोध्या पर खास ध्यान दिया जायेगा. यूपी में सीएम योगी के सत्ता में आने के दो महीने बाद ही केंद्र का ध्यान अयोध्या की तरफ बढ़ गया है. वैसे ही रामजन्म भूमि पर चल रहे विवाद हर बार एक अलग ही मोड़ ले लेता है. भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या बहु प्रचारित रामायण सर्किट का भी केंद्र बिंदु बन गया है.

यूपी में इन शहरों से कारोबार बढ़ेगा. पर्यटन मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, इन शहरों में एक पर्यटन परिसर बनाया जा सकता है. घूमने फिरने आये लोग यहाँ पर केवल एक दिन के लिए न रुकें बल्कि उनमे यहाँ ज़्यादा दिन रुकने की इच्छा पैदा हो. यह विचार शहर के कारोबार को बढ़ाने में मदद करेगा.

पर्यटन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “इन शहरों को बेहतर बनाने की कोशिश इसलिए भी की जा रही है क्युकी यह पहले से ही मशहूर शहर है. अब यहाँ और आसपास सुविधाएं बढ़ने से पर्यटक इन स्थानों पर ज्यादा समय देंगे.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 − 4 =