US signs interim agreement with 5 countries on digital service tax | अमेरिका ने डिजिटल सर्विस टैक्स पर 5 देशों के साथ किया अंतरिम समझौता – Bhaskar Hindi

0
52



News, वाशिंगटन। अमेरिका ने आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) वैश्विक कर समझौता के क्रियान्वयन से पहले अंतरिम अवधि के दौरान डिजिटल सेवा कर (डीएसटी) पर ऑस्ट्रिया, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और स्पेन के साथ एक समझौते पर पहुंचने की घोषणा की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को बताया कि ओईसीडी यानी ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट ने जुलाई में घोषणा की थी कि 130 से अधिक देश और क्षेत्राधिकार अंतर्राष्ट्रीय कॉर्पोरेट कराधान नियमों में सुधार के लिए दो-स्तंभ ढांचे (टू-पिलर फ्रेमवर्क) में शामिल हो गए हैं, जिसे हाल ही में जी-20 वित्तीय नेताओं ने समर्थन दिया है।

तथाकथित स्तंभ ढांचे का उद्देश्य बहुराष्ट्रीय उद्यमों पर अपने घरेलू देशों से उन बाजारों में कुछ कर अधिकारों को फिर से आवंटित करना है, जहां उनकी व्यावसायिक गतिविधियां हैं और जहां से वह मुनाफा कमाते हैं। यह डीएसटी पर संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय देशों के बीच लंबे समय से चली आ रही लड़ाई को निपटाने का एक प्रयास है।

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने एक बयान में कहा, ट्रेजरी के साथ समन्वय में, हम इन सरकारों के साथ मिलकर काम करेंगे, ताकि मौजूदा डीएसटी के समझौते और रोलबैक के कार्यान्वयन को सुनिश्चित किया जा सके।

उन्होंने कहा, हम अन्य व्यापारिक भागीदारों द्वारा एकतरफा डिजिटल सेवा करों के कार्यान्वयन का भी विरोध करना जारी रखेंगे।

Copy

बयान के अनुसार, सौदे के तहत परिभाषित परिस्थितियों में डिजिटल सेवा कर देयता, जो अमेरिकी कंपनियां अंतरिम अवधि के दौरान अर्जित करती हैं, ओईसीडी समझौते के तहत पिलर वन के तहत अर्जित भविष्य के आयकर के लिए क्रेडिट योग्य होगी।

बदले में, अमेरिका उन पांच देशों के सामानों पर वर्तमान में निलंबित अतिरिक्त शुल्क को समाप्त कर देगा, जिन्हें डीएसटी धारा 301 जांच में अपनाया गया था।

बयान में कहा गया है कि डीएसटी जांच के दायरे में आने वाले अन्य दो देश, तुर्की और भारत सौदे में शामिल नहीं हुए हैं।

 

(आईएएनएस)