अमेरिकी वैज्ञानिक ने तस्वीरें देखकर मंगल ग्रह पर जीवन होने का किया दावा

0
US Scientist Claims Photos Show Evidence Of Life On Mars
US Scientist Claims Photos Show Evidence Of Life On Mars

मंगलग्रह पर जीवन है, या था। इसको पता लगाने के लिए दुनिया के तमाम वैज्ञानिक जुटे हुए हैं। इसलिए मंगल ग्रह पर कई यान भेजे जा चुके है। जो समय-समय पर मंगलग्रह की तस्वीरें नीचे पृथ्वी पर भेजते रहते हैं। इस बार भी अमेरिकी वैज्ञानिकों को कुछ ऐसी मिली है जिससे पता चलता है कि वहाँ जीवन रहा होगा। आइये इस बारें में विस्तार से जानते हैं।

अमेरिका में ओहायो विश्वविद्यालय के शोधकर्ता का मानना ​​है कि मंगल ग्रह पर कीट जैसे जीवों के होने के प्रमाण हैं।

विभिन्न मार्स रोवर्स से कैप्चर की गयी तस्वीरें, प्रोफेसर एमेरिटस विलियम रोमोसर्स के शोध में कीटों जैसे रूपों के कई उदाहरण पाए गए। तस्वीरों में जो कीट दिख रहें हैं वह मधुमक्खियों के समान हैं, साथ ही सरीसृप जैसे रूप, दोनों जीवाश्म और जीवित प्राणी की तरह लग रहें हैं।

रोमोसर ने कहा कि जब मार्टियन रोवर्स, विशेष रूप से क्यूरियोसिटी रोवर, जैविक गतिविधि के संकेतक की तलाश में हैं, तो कई तस्वीरें हैं जो कीट- और सरीसृप जैसे रूपों को स्पष्ट रूप से दर्शाती हैं।

कई तस्वीरों से लगता हैं वहां आर्थ्रोपॉड बॉडी सेगमेंट, पैर, एंटीना और पंखों के साथ, आसपास के क्षेत्र से बाहर देखे जा सकते हैं, और यहां तक ​​कि जमीन से टकराने से पहले एक खड़ी डाइव में कीटों में से एक दिखाई देता है।

रोमोसर्स के शोध में इस्तेमाल किए गए मानदंड में शामिल हैं: परिवेश से नाटकीय प्रस्थान, रूप की स्पष्टता, शरीर की समरूपता, शरीर के अंगों का विभाजन, दोहराए जाने वाले रूप, कंकाल अवशेष, और एक दूसरे से निकटता में रूपों का अवलोकन।

रोमोसर ने कहा, “एक बार किसी दिए गए फॉर्म की एक स्पष्ट छवि की पहचान और वर्णन किया गया था, यह अन्य कम स्पष्ट की मान्यता को सुविधाजनक बनाने में उपयोगी था।”

यह भी पढ़ें: घर के दरवाजें पर लगाए घोड़े की नाल, फिर देखें चमत्कार

तीन शरीर क्षेत्र, एंटीना की एक जोड़ी और छह पैर परंपरागत रूप से पृथ्वी पर ‘कीट’ के रूप में पहचान स्थापित करने के लिए पर्याप्त हैं।

इसी तरह मंगल पर किसी जीव की पहचान करने के लिए इन विशेषताओं को कीड़े की तरह वैध होना चाहिए। इन ठिकानों पर मंगल रोवर की तस्वीरों में आर्थ्रोपोडन, कीट-जैसे रूप देखे जा सकते हैं।

ये जीव पृथ्वी पर शिथिल मधुमक्खियों या बढ़ई मधुमक्खियों से मिलते जुलते हैं। अन्य तस्वीरें इन “मधुमक्खियों” को गुफाओं में आश्रय या घोंसले के रूप में दिखाती हैं। और एक अन्य तस्वीर में एक जीवाश्म प्राणी नज़र आता जो सांप जैसा दिखता है।

यह भी पढ़ें: जब शादी का जश्न बन गया दंगल, पड़ने लगे लात घूसे। देखें वीडियो-

शोधकर्ता ने कहा, “यहां प्रस्तुत मंगल पर जीवन का प्रमाण कई अतिरिक्त महत्वपूर्ण जैविक और सामाजिक और राजनीतिक सवालों के लिए मजबूत आधार प्रदान करता है।”

यह शोध एंटोमोलॉजिकल सोसायटी ऑफ अमेरिका की राष्ट्रीय बैठक में प्रस्तुत किया गया था।