US Open: टियाफो ने किया बड़ा उलटफेर, इतिहास के पन्नों में नाम दर्ज कराते हुए सेमीफाइनल देंगे अल्कारेज को टक्कर

66
US Open: टियाफो ने किया बड़ा उलटफेर, इतिहास के पन्नों में नाम दर्ज कराते हुए सेमीफाइनल देंगे अल्कारेज को टक्कर


US Open: टियाफो ने किया बड़ा उलटफेर, इतिहास के पन्नों में नाम दर्ज कराते हुए सेमीफाइनल देंगे अल्कारेज को टक्कर

न्यूयॉर्क: अमेरिकी ओपन 2022 में फ्रांसिस टियाफो ने उलटफेर करते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है। टियाफो ने अपने से बेहतर रैंकिंग वाले आंद्रे रूबलेव को सीधे सेटों में हराया। साल 2006 में एंडी रोडिक के बाद अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मेंस सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले मेजबान देश के पहले खिलाड़ी बने है। चौथे दौर में 22 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन रफेल नडाल को हराकर अपने करियर की सबसे बड़ी जीत दर्ज करने वाले 22वें वरीय टियाफो ने एक और उपलब्धि हासिल करते हुए रूबलेव को 7-6 (3), 7-6 (0), 6-4 से हराया।

24 साल के टियाफो ने कहा, ‘मैं दुनिया को यह दिखाना पसंद करता हूं कि मैं क्या कर सकता हूं। मैं बस कोर्ट पर उतरकर दर्शकों को वह देना चाहता हूं जो वे चाहते हैं और यही मुझे जीत दिला रहा है।’ इस बार टूर्नामेंट के मेंस सिंगल्स में ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं बचा है जिसने कोई बड़ा खिताब जीता हो। सेमीफाइनल में टियाफो की भिड़ंत शुक्रवार को स्पेन के तीसरे वरीय कार्लोस अल्कारेज से होगी जिन्होंने 11वें वरीय यानिक सिनर को 6-3, 6-7 (7), 6-7 (0), 7-5, 6-3 से हराया।

अल्कारेज और सिनर के बीच यह मुकाबला पांच घंटे और 15 मिनट तक चला। यह क्वार्टर फाइनल मैच गुरुवार तड़के दो बजकर 50 मिनट तक चला जो अमेरिकी ओपन के इतिहास में सबसे देर से खत्म होने वाला मुकाबला है। इससे पहले अमेरिकी ओपन में सबसे देर से खत्म होने वाला मुकाबला तड़के दो बजकर 26 मिनट तक चला था। उन्नीस साल के अल्कारेज पहली बार ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल में पहुंचे हैं और 1990 में 19 साल की उम्र में पीट सम्प्रास के अमेरिकी ओपन का खिताब जीतने के बाद टूर्नामेंट में इतने आगे तक पहुंचने वाले वह सबसे युवा पुरुष खिलाड़ी हैं।

बुधवार को आर्थर ऐश स्टेडियम में मौजूद रोडिक 16 साल पहले खिताबी मुकाबले में रोजर फेडरर से हार गए थे। वह न्यूयॉर्क में सेमीफाइनल में पहुंचने वाले आखिरी अमेरिकी पुरुष खिलाड़ी थे। रोडिक 2003 अमेरिकी ओपन में खिताबी जीत के साथ कोई भी ग्रैंडस्लैम एकल चैंपियनशिप जीतने वाले देश के अंतिम पुरुष खिलाड़ी भी हैं। टियाफो ने बुधवार को आक्रामक टेनिस खेला और एक बार भी अपनी सर्विस नहीं गंवाई। उन्होंने रूबलेव के खिलाफ शानदार वॉली के अलावा 18 ऐस भी लगाए।

रूस के रूबलेव की ग्रैंडस्लैम क्वार्टर फाइनल में यह छह मैच में छठी हार है। टियाफो ने नेट पर 41 में से 31 अंक जीते जबकि रूबलेव केवल 11 बार नेट पर आए। बुधवार को महिलाओं के क्वार्टर फाइनल में दुनिया की नंबर एक इगा स्वियाटेक ने अमेरिका की नंबर आठ खिलाड़ी जेसिका पेगुला को 6-3, 7-6 से हराया। शीर्ष 10 में शामिल खिलाड़ियों के खिलाफ यह उनकी लगातार आठवीं जीत है।

स्वियाटेक सेमीफाइनल में छठे नंबर की एरिना सबालेंका से भिड़ेंगी जिन्होंने कैरोलिना प्लिस्कोवा पर 6-1, 7-6 से जीत हासिल की। स्वियाटेक फ्रेंच ओपन में दो बार की चैंपियन हैं लेकिन इस साल से पहले कभी न्यूयॉर्क में चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ी थी। स्वियाटेक ने कहा, ‘टूर्नामेंट की शुरुआत में मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी।’ अन्य महिला सेमीफाइनल में गुरुवार को पांचवें नंबर की ओन्स जेब्युर की भिड़ंत 17वें नंबर की कैरोलिन गार्सिया होगी जिन्होंने मंगलवार को 18 वर्षीय अमेरिकी कोको गॉफ को हराया।

Ravi Shastri on Mohammed Shami: मोहम्मद शमी को घर बैठा देख मैं हैरान हूं, टीम इंडिया के सिलेक्शन पर भड़के रवि शास्त्री
navbharat times -India in Asia Cup: खिलाड़ियों की इगो आ रही है आड़े, रोहित और द्रविड़ से नहीं संभल रहे खिलाड़ी?
navbharat times -डूरंड लाइन से क्रिकेट मैदान तक पाकिस्तानियों को औकात में ला रहे अफगानी, क्या करेंगे बाजवा?



Source link