US Embassy: रूस के हमले का खौफ! कीव से हटाकर अपना दूतावास लवीव ले जा रहा अमेरिका, यूरोप में तनाव

105

US Embassy: रूस के हमले का खौफ! कीव से हटाकर अपना दूतावास लवीव ले जा रहा अमेरिका, यूरोप में तनाव

वॉशिंगटन/कीव : रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine Tension) के बीच बढ़ते तनाव के चलते पिछले महीने के आखिर में अमेरिकी दूतावास (US Embassy) के कई अधिकारी परिवार सहित कीव को छोड़ चुके हैं। रूसी हमले के खतरे के बीच बाइडन (Biden) ने अधिकारियों और अमेरिकी नागरिकों को यूक्रेन छोड़ने के लिए कहा था। अब अमेरिका अपने दूतावास को कीव (Kyiv) से हटाकर यूक्रेन के पश्चिमी शहर लवीव (Lviv) शिफ्ट कर रहा है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) का कहना है कि रूसी हमले के डर के चलते वॉशिंगटन (Washington) ने दूतावास को हटाने का फैसला लिया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि दूतावास को कीव से लवीव ले जाने का फैसला उन परिस्थितियों पर आधारित है जिन्हें अमेरिका खुद जमीन पर अपनी आंखों से देख रहा है। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य सिर्फ अमेरिकी नागरिकों और अपने सहकर्मियों की सुरक्षा करना है। दूतावास स्थानांतरण की जानकारी देते हुए ब्लिंकन ने कहा कि यूक्रेन सीमा पर रूसी सेना के निर्माण में तेजी के चलते हम अपने दूतावास को अस्थायी रूप से, कीव से लवीव स्थानांतरित कर रहे हैं। दूतावास यूक्रेन सरकार के साथ संपर्क में बना रहेगा और यूक्रेन में राजनयिक गतिविधियां चलती रहेंगी।
Biden-Putin Talk: बाइडन ने पुतिन को दी चेतावनी- अगर हमला किया तो चुकानी होगी भारी कीमत! 62 मिनट तक हुई बातचीत
बंद नहीं होंगे अमेरिकी दूतावास
उन्होंने कहा कि सावधानी के चलते उठाए जाने वाले इस कदमों के चलते यूक्रेन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और समर्थन कमजोर नहीं पड़ेगा। यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता अखंड है। लवीव यूक्रेन की पश्चिमी सीमा के निकट मौजूद है जो पोलैंड से साथ मिलती है। लवीव में अमेरिका का वाणिज्य दूतावास पहले से मौजूद है। विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने पिछले हफ्ते उन अटकलों को खारिज कर दिया था जिसमें कहा जा रहा था कि लवीव और कीव स्थित अमेरिकी दूतावास बंद होने की कगार पर हैं।

बाइडन ने दी पुतिन को चेतावनी
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की। बाइडन ने एक बार फिर पुतिन से यूक्रेन की सीमा पर एक लाख से ज्यादा सैनिकों के जमावड़े को हटाने के लिए कहा। साथ ही बाइडन ने रूस को चेतावनी दी कि अगर वह यूक्रेन पर आक्रमण करता है तो अमेरिका और उसके सहयोगी ‘दृढ़ता से इसका जवाब देंगे और उसे इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।’

दोनों नेताओं के बीच 62 मिनट हुई बातचीत
अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय वाइट हाउस की जानकारी के अनुसार बाइडन ने पुतिन से कहा, ‘आक्रमण का अंजाम ‘व्यापक मानवीय पीड़ा’ होगी और रूस की छवि धूमिल’ होगी। साथ ही बाइडन ने पुतिन से यह भी कहा कि अमेरिका यूक्रेन पर कूटनीति जारी रखेगा लेकिन ‘अन्य परिदृश्यों के लिए भी समान रूप से तैयार है’। यूक्रेन संकट के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन तथा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच फोन पर 62 मिनट तक बातचीत हुई।

यूक्रेन ने की लोगों से संयम बनाए रखने की अपील
अमेरिका, रूस के हमले के बारे में यूक्रेन को पहले की आगाह कर चुका है। लेकिन यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा था कि उन्हें अब तक इस संबंध में संतोषजनक सबूत नहीं मिले हैं। एक दिन पहले अमेरिका ने यूक्रेन सीमा के पास रूसी सैनिकों की संख्या में इजाफा होने के संबंध में चेतावनी दी थी। कहा जा रहा है कि यूक्रेन की सीमा पर 1.30 लाख से ज्यादा रूसी सैनिक तैनात हो चुके हैं। यूक्रेन के नेता ने अपने बयान में अपने लोगों को रूसी सैनिकों द्वारा तीन ओर से घेरने के बावजूद संयम रखने का आह्वान किया, जबकि रूस ने इसे सैन्य अभ्यास बताया था। पेंटागन के प्रवक्ता का कहना है कि अमेरिका को अभी भी यकीन नहीं हो रहा है कि व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर हमले का फैसला किया है। संभव है कि वह बिना चेतावनी के ऐसा कर दें।



Source link