टमाटर की कीमत पर पाकिस्तान में मचा हड़कंप

0
pakistan
टमाटर की कीमत पर पाकिस्तान में मचा हड़कंप

पाकिस्तान के सबसे बड़े शरह कराची में टमाटर की कीमत मंगलवार को 400 रुपये किलो तक पहुंच गई है. पाकिस्तान सरकार ने पिछले सप्ताह ईरान से 4,500 टन टमाटर आयात करने का परमिट जारी किया था, लेकिन बाजार में यह आगमन जोर नहीं पकड़ सका, जिसके परिणामस्वरूप बढ़ती मांग की वजह से टमाटर की कीमतों में लागातार बढ़ोतरी होती चली गई.

एक व्यापारी के हवाले से बताया गया है कि ईरान से 4,500 टन टमाटर का आयात करने का परमिट दिया गया था, लेकिन इसमें से केवल 989 टन टमाटर ही ​पाक में पहुंचाया गया. बता दें कि कराची में लोगों को पिछले हफ्ते उस वक्त झटका लगा जब टमाटर की कीमत 300 रुपये किलो से बढ़कर बुधवार को 400 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

टमाटर की पैदावार कम रहने की वजह से पाक में टमाटर के दामों में बढ़ोतरी हुई है. जब इसको लेकर व्यापारियों से सवाल पूछा गया तो एक व्यापारी ने कहा कि अभी ईरान और स्वात के टमाटर कराची में बिक रहे हैं और इसकी भारी कमी है, जिसकी वजह से कीमतों में उछाल आ गया है.

यह भी पढ़ें : 71 हजार करोड़ की तोप से बढ़ेगी भारत की ताकत

फिलहाल यह बताया जा रहा है कि टमाटर की कीमत में वृद्धि के लिए संघीय सरकार को दोषी ठहराया जा रहा है, क्योंकि उसने किसी भी व्यापारी द्वारा मफ्त आयात की अनुमति देने के बजाय कुछ लोगों के लिए आयात को सीमित कर दिया है.