UP Weather News Updates : विदाई से पहले यूपी में सक्रिय हुआ मानसून, लखनऊ सहित इन 23 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

0
59

UP Weather News Updates : विदाई से पहले यूपी में सक्रिय हुआ मानसून, लखनऊ सहित इन 23 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

UP Weather News Updates- आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. आरआर सिंह के अनुसार, आसमान में
भी बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है

Copy

लखनऊ. UP Weather News Updates- उत्तर प्रदेश में विदाई से पहले मानसून सक्रिय हो गया है। बीते 24 घंटों में लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इस बीच मौसम विभाग ने लखनऊ सहित प्रदेश के करीब दो दर्जन जिलों में रविवार को भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने इस वर्ष अक्टूबर के पहले सप्ताह तक मानसून सक्रिय रहने की संभावना जताई है जबकि आमतौर मानसून 30 सितंबर तक विदा हो जाता है। गौरतलब है कि यूपी में इस वर्ष मानसून 13 मई को ही सक्रिय हो गया था। वहीं, बारिश के चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शनिवार को गोंडा रद्द हो गया है।

गुरुवार शाम से प्रदेश के कई जिलों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। शनिवार को लखनऊ, बाराबंकी, सुलतानपुर सहित तीन दर्जन से अधिक जिलों में बारिश हुई। लखनऊ में सुबह ही बादल छा गये। बूंदाबांदी के बीच चल रही है हवाओं ने मौसम को सुहाना कर दिया। इसके चलते मौसम सुहाना हो गया। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रदेश में अभी कम से कम अगले 10 दिनों तक हल्की व मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान ने किसानों को माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी है, क्योंकि धान की फसल तैयार होने को है। ऐसे में अगर बारिश के साथ हवायें चलीं तो फसल गिरने का खतरा रहेगा।

यह भी पढ़ें : अगले 24 घंटों में फिर बदलेगा यूपी का मौसम, इन जिलों में बारिश के साथ बिजली गिरने का भी अलर्ट

23 जिलों के लिए येलो अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। 23 जिलों के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। इनमें उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, फतेहपुर, कन्नौज, कानपुर नगर, कानपुर देहात, लखनऊ, प्रतापगढ़, वाराणसी, जौनपुर, सुल्तानपुर, अयोध्या, बाराबंकी, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती और महाराजगंज हैं।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान
आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. आरआर सिंह के अनुसार, आसमान में भी बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। जिले के कुछ इलाकों में 29 सितंबर तक बारिश रुक-रुक कर होती रहेगी। वहीं, मेरठ के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि अब बादलों की सक्रियता कुछ ही दिनों के लिए शेष रह गई है। इसके बाद आसमान साफ हो जाएगा और उमस से राहत भी मिल जाएगी। इसके बाद ओस का दौर शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : यूपी में अभी 10 तक दिनों तक सक्रिय रहेगा मानसून















उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News