UP Rain Updates: कानपुर में 102 MM बारिश, रेलवे अंडरपास खलवा पुल में डूबकर युवक की मौत

64
UP Rain Updates: कानपुर में 102 MM बारिश, रेलवे अंडरपास खलवा पुल में डूबकर युवक की मौत

UP Rain Updates: कानपुर में 102 MM बारिश, रेलवे अंडरपास खलवा पुल में डूबकर युवक की मौत

कानपुर: कानपुर और उसके आसपास के जिलों में बीते तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। जिसकी वजह से आम जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। मौसम विभाग का मानना है कि मानसून अंतिम दौर पर है, लेकिन इस टूटते हुए मानसून ने कई परिवारों को जिंदगी भर का गम दे दिया है। गुरुवार रात तेज हवाओं के साथ भीषण बारिश हुई। जिसमें जूही ढ़ालू पुल (खलवा पुल) उफनाती नदी में तब्दील हो गया। पानी से भरे खलवा पुल में एक युवक की डूब कर मौत हो गई। शुक्रवार सुबह जब बारिश रुकी तो पुल का पानी भी कम हुआ। राहगीरों ने देखा कि पानी में एक युवक का शव उतरा रहा है। पानी में डूबने की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा है।

कानपुर का जूही खलवा पुल मामूली बारिश में भी पूरी तरह से भर जाता है। बारिश में खलवा पुल भरने के बाद आवागमन पूरी तरह से ठप हो जाता है। जानकारी के मुताबिक, गुरुवार रात भीषण बारिश के बीच युवक पानी का अंदाजा नहीं लगा पाया। युवक पानी में डूब गया, जिससे उसकी मौत हो गई। बारिश के दौरान इस पुल को दोनों तरफ से बैरीकेडिंग लगाकर बंद कर दिया जाता है।

मृतक की नहीं हुई शिनाख्त
स्थानीय पार्षद राकेश पासवान ने बताया कि शुक्रवार सुबह फोन पर जानकारी मिली कि एक युवक का शव खलवा पुल पर उतरा रहा है। मैंने फौरन इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पानी से बाहर निकलवा कर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा है। वहीं, रायपुवरवा थाना प्रभारी विनय शर्मा के मुताबिक, मृतक की शिनाख्त नहीं हो सकी है। उसकी शिनाख्त के प्रयास किए जा रहे हैं।

खलवा पुल से पानी निकालने में लाखों रुपये हुए बर्बाद
जूही खलवा पुल से पानी निकालने के लिए नगर निगम ने पांच साल पहले संपवेल पंप बनवाया था। जिसका उद्देश्य था कि यदि खलवा पुल में पानी भरता है तो उसे कुछ ही मिनटों में निकाला जा सके और यातायात को जल्द बाहल किया जा सके, लेकिन नगर निगम की यह योजना फेल साबित हुई। बारिश के दिनों हमेशा इस पुल पर ट्रक, कार, डीसीएम, लोडर आदि वाहन फंस जाते हैं।

मौसम विभाग का अनुमान
सीएसए के मौसम विभाग प्रभारी एसएन सुनील पांडेय के अनुसार, अभी आने वाले दो दिनों तक बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है। बारिश की वजह से अधिकतम तापमान सामान्य औसत से 3.1 डिग्री सेल्सियस नीचे लुढ़क गया है। वहीं, न्यूनतम तापमान लगभग 01 डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया है। शहर के विभिन्न इलाकों में अलग-अलग बारिश मिजाज देखने को मिला है। कानपुर में रेकार्ड 102 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
इनपुट- सुमित शर्मा

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News