UP News: हमीरपुर में अवैध खनन कारोबारियों पर प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, 8 लोगों पर FIR दर्ज

157
UP News: हमीरपुर में अवैध खनन कारोबारियों पर प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, 8 लोगों पर FIR दर्ज

UP News: हमीरपुर में अवैध खनन कारोबारियों पर प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, 8 लोगों पर FIR दर्ज

हमीरपुर: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में मोरम की खदानें बंद होने के बाद भी यहां अवैध खनन के खेल पर कोई ब्रेक नही लग रहा है। यहां अवैध खनन कर मोरम डंप करने पर प्रशासन के निर्देश पर खनिज विभाग ने आठ लोगों पर एफआईआर दर्ज कराई है। डंप मोरम भी सीज कर दी गई है।

हमीरपुर जिले में करीब बीस मोरम की खदानें संचालित हो रही थी जिन्हें शासन के निर्देश पर एक जून से इनके संचालन पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसके बाद भी जिले में मोरम का अवैध खनन का खेल नहीं बंद हो रहा है। अवैध खनन के जरिए मोरम डंप करने की सूचना पर खनिज सर्वेक्षक वीपी शुक्ला ने टीम के साथ कुरारा थाना क्षेत्र के क्योटरा डांडा में छापेमारी की और लाखों रुपये मूल्य की डंप मोरम सीज कर पुलिस के हवाले किया गया। खनिज सर्वेक्षक ने बुधवार को बताया कि क्योटरा निवासी राम सुफल, दिलीप, बलराम, सीताराम, जागेन्द्र कुमार, भागवत व राजाबाबू ने अवैध रूप से मोरम का स्टाक बेचने के लिए किया था जिसे सीज कर दिया गया है।

दर्ज हुई FIR

साथ ही इन सभी के खिलाफ कुरारा थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। बताया कि इससे पहले बेरी गांव में अवैध खनन में सात ट्रेक्टर ट्रालियों को सीज कर सात लोगों पर एफआईआर दर्ज कराई गई है। बता दे कि जिले में प्रशासन और खनिज विभाग की टीम ने मोरम की खदानों पर छापेमारी कर बड़ी कार्रवाई मोरम कारोबारियों के खिलाफ की थी। कई कारोबारियों पर खनिज विभाग ने एफआईआर भी दर्ज कराई थी वहीं कई मोरम खदानों के कारोबारियों के जरिए बेतवा नदी में बनाए गए अवैध पुल पर भी बुलडोजर चलवाए गए है। इसके बाद भी अवैध खनन पर पूरी तरह से शिकंजा नहीं कस सका।

मोरम के अवैध भंडारण में दस लोगों पर मुकदमा
खनिज विभाग के सर्वेक्षक वीपी शुक्ला ने बताया कि मझगवां थाना क्षेत्र के मलेहटा गांव के पास करीब चालीस लाख रुपये कीमत की मोरम डंप की गई थी जिसे छापेमारी कर सीज कराई गई है। इस मामले में दस लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जा चुका है। बताया कि जिले में मोरम कारोबारियों ने 27 स्थानों पर मोरम के भंडारण की अनुमति ली है। पर क्योटरा कुरारा, बेरी व मलेहटा में खनिज विभाग से बिना अनुमति लिए ही बड़े स्तर पर मोरम, बालू का भंडारण किया गया था।

अवैध खनन व परिवहन पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना
एडीएम रमेश चन्द्र ने बताया कि जिले में अवैध खनन और परिवहन पर बड़ी कार्रवाई की गई है। 203 ट्रकों पर कार्रवाई करते हुए 1 करोड़ 10 लाख 61 हजार 542 रुपये का जुर्माना वसूला गया है। बताया कि मोरम के अवैध खनन और परिवहन के मामले में 35 मुकदमे थानों में दर्ज कराए गए है। खनिज विभाग के सर्वेक्षक वीपी शुक्ला ने बताया कि अवैध खनन व परिवहन में 104 ट्रकों का चालान किया गया था। ये मामला कोर्ट में है।
रिपोर्ट-पंकज मिश्रा
अब NBT ऐप पर खबरें पढ़िए, डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें
https://navbharattimes.onelink.me/cMxT/Share

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News