UP News: योगी सरकार ऐक्शन में, सपा विधायक इरफान सोलंकी होंगे गिरफ्तार! आगजनी मामले में फोरेंसिक रिपोर्ट तैयार

115
UP News: योगी सरकार ऐक्शन में, सपा विधायक इरफान सोलंकी होंगे गिरफ्तार! आगजनी मामले में फोरेंसिक रिपोर्ट तैयार

UP News: योगी सरकार ऐक्शन में, सपा विधायक इरफान सोलंकी होंगे गिरफ्तार! आगजनी मामले में फोरेंसिक रिपोर्ट तैयार

कानपुर: यूपी के कानपुर से सपा विधायक इरफान सोलंकी की मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं। इरफान सोलंकी (Irfan Solanki) और उनके भाई रिजवान पर विवादित जमीन पर बनी झोपड़ी में आग लगाने के आरोप लगे हैं। गुरुवार को विधायक और उनके भाई के खिलाफ कोर्ट ने एनबीडब्ल्यू जारी कर दिया। इसके साथ ही फोरेंसिक रिपोर्ट भी लगभग तैयार हो गई है। सूत्रों की माने तो फोरेंसिक रिपोर्ट ज्वलनशील पदार्थ से आग लगाए जाने की तरफ इशारा कर रही है। झोपड़ी में आग आतिशबाजी से नहीं बल्कि ज्वलनशीन पदार्थ से लगी थी। सोलंकी परिवार चारो तरफ घिरता नजर आ रहा है। अब योगी सरकार (Yogi Sarkar) में इरफान सोलंकी पर पुलिस का शिकंजा तेजी से कसता जा रहा है।

जाजमऊ थाना क्षेत्र स्थित डिफेंस कॉलोनी में रहने वाली बेबी नाज का प्लाट है। यह प्लाट बेबी नाज के पिता का था। पिता के निधन के बाद इस प्लाट पर बेबी नाज अपना कब्जा बता रही हैं। बेबी का परिवार प्लाट में ट्टर और छप्पर डालकर रहता है। बेबी मूलरूप से प्रयागराज की रहने वाली हैं। बेबी नाज ने आरोप लगाया था कि सपा विधायक और उनके भाई प्लाट पर कब्जा करना चाहते थे। बीते 7 नवंबर (सोमवार) को परिवार के साथ एक शादी समारोह में शामिल होने के लिए गए थे। इसी बीच विधायक और उनके भाई ने झोपड़ी में आग लगा दी गई। एसपी एमएलए अपने भाई के साथ बीते 10 दिनों से फरार हैं। पुलिस उनकी तलाश में लगातार दबिशें दे रही हैं।

विवेचना में शामिल करेगी फोरेंसिक रिपोर्ट
एसपी विधायक के आगजनी मामले में फोरेंसिक टीम बीते 13 नवंबर (रविवार) को घटनास्थल पर पहुंची थी। फोरेंसिक टीम ने जली हुई झोपड़ी से कुछ अवशेष इकट्ठा किए थे, जिसे कन्नौज लैब में जांच के लिए भेजा गया था। फोरेंसिक जांच लगभग पूरी हो गई है। फोरेंसिक रिपोर्ट की एक कॉपी कानपुर पुलिस कमिश्नर को सौंपी जाएगी। पुलिस फोरेंसिक रिपोर्ट को अपनी विवेचना शामिल करेगी।

राजनीतिक भविष्य प्रभावित होगा
फोरेंसिक रिपोर्ट एसपी विधायक इरफान सोलंकी के राजनीतिक भविष्य को भी प्रभावित करेगी। जांच रिपोर्ट में विधायक की क्षवि को धूमिल करने के साथ ही उन लगे आरोपों की पुष्टी भी करेगी। फिलहाल पुलिस सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर काम कर रही है। इसके साथ ही कानपुर कमिश्नरेट पुलिस ने विधायक और उनके भाई को अरेस्ट करने के लिए दबिश दे रही है। दोनों भाई बीते 10 दिनों से फरार हैं। पुलिस ने दोनों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।

आतिशबाजी से आग लगने के दिए थे सबूत
सपा विधायक की पत्नी नसीम सोलंकी ने बीते 10 नवंबर (गुरूवार) को मीडिया के सामने सीसीटीवी फुटेज रखे थे। इसमें दिखाया गया था कि जिस झोपड़ी में आग लगी थी, उसके आसपास अतिशबाजी हो रही थी। अतिशबाजी की चिंगारी से आग लगने की बात कही थी। इसके बाद बीते शनिवार को सपा विधायकों के एक प्रतिनिधी मंडल ने कानपुर सीपी से मुलाकात कर फोरेंसिक जांच कराने की मांग की थी। इसके बाद फोरेंसिक टीम ने घटना स्थल का निरीक्षण कर सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे थे।

एक्शन मोड पर योगी की पुलिस
एसपी विधायक इरफान सोलंकी और उनके भाई रिजवान की गुस्ताखियों पर पूर्व की सरकारों में नजरंदाज किया जाता रहा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पुलिस ने इस बार कार्रवाई का मन बना लिया है। योगी की पुलिस एक्शन मोड पर है। पीड़िता की तहरीर पर कानपुर पुलिस ने सपा एमएलए और उनके भाई पर आईपीसी की धारा 147, 327, 427, 386, 504, 436, 506 और 120 के तहत मुकदमा किया था। इसके साथ ही अब गिरफ्तारी के लिए दबिश भी दे रही है। पुलिस ने कोर्ट से एनबीडब्ल्यू जारी करा लिया है। यदि विधायक भाई के साथ हाजिर नहीं होते हैं, तो पुलिस जल्द ही कुर्की की कार्रवाई की तैयारी शुरू कर देगी।
रिपोर्ट – सुमित शर्मा

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News