UP News: यूपी में बदली जाएंगी विधानसभा नियमावली, चुने जाएंगे सर्वश्रेष्ठ विधायक, सतीश महाना ने दी जानकारी

175
UP News: यूपी में बदली जाएंगी विधानसभा नियमावली, चुने जाएंगे सर्वश्रेष्ठ विधायक, सतीश महाना ने दी जानकारी

UP News: यूपी में बदली जाएंगी विधानसभा नियमावली, चुने जाएंगे सर्वश्रेष्ठ विधायक, सतीश महाना ने दी जानकारी

लखनऊ:यूपी विधानसभा की नियमावली 65 साल बाद बदली जाएगी। इसके लिए विधानसभा में काम चल रहा है। इसमें कई पुराने और अब अनुपयोगी हो चुके नियम खत्म किए जा सकते हैं। यह जानकारी बुधवार को विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना ने एक होटल में पीएचडीधारक और सरकारी सेवा में रहे विधायकों के संवाद में दी। उन्होंने यह भी बताया कि जल्दी ही संसद में चुने जाने वाले सर्वश्रेष्ठ सांसदों की तर्ज पर विधानसभा में सर्वश्रेष्ठ विधायक भी चुने जाएंगे।

‘विधायकों को सम्मान नहीं देते कुछ अफसर’
संवाद में कुछ विधायकों ने यह बात भी सामने रखी कि बड़े अ‌फसर तो जनप्रतिनिधियों का सम्मान करते हैं पर छोटे अफसर विधायकों के सामने न तो प्रोटोकॉल का पालन करते हैं और न ही उन्हें सम्मान देते हैं। कन्नौज से भाजपा विधायक, रिटायर्ड आईपीएस और मंत्री असीम अरुण ने कहा कि जनता के बीच सीधे तौर पर जवाबदेही तो जनता की होती है, लेकिन वह अपने क्षेत्र के विकास कार्यों की समीक्षा भी नहीं कर सकता।

समीक्षा केवल अफसर स्तर पर ही सिमट कर रह गई है। विधायकों की मांग पर विकास कार्य होते हैं। लेकिन उसके शासनादेश विधायकों को नहीं भेजे जाते। असीम अरुण ने कहा कि आजादी के बाद यूपी के हर क्षेत्र में बदलाव हुए हैं। लेकिन सरकारी तंत्र में कोई बदलाव नहीं हुआ, जिससे काम में दिक्कतें होती हैं।

अंग्रेजों के शासन काल में विकास का मुखिया सचिव होता था और उसके दफ्तरों को सचिवालय कहते थे। अब वह मंत्री का दफ्तर है। लेकिन, कहा उसे आज भी सचिवालय ही जाता है जबकि कई राज्यों में उसे मंत्रालय कहा जाने लगा है।

कई महिला विधायकों ने तोड़ी चुप्पी
संवाद में यह भी चर्चा हुई कि कई महिला विधायक काफी पुरानी हैं, पर उन्होंने पहली बार अपनी चुप्पी तोड़ी। विधायकों ने बताया कि प्रयागराज के प्रतापपुर की विधायक विजमा यादव चार बार की विधायक हैं पर वह अब तक एक बार भी सदन में नहीं बोली थीं। सदन में उनसे जब बोलने को कहा गया तो उनकी आंखें नम हो गईं। पर उन्होंने अपनी झिझक तोड़ी और अच्छा बोलीं।

देवरिया के विधायक शलभमणि ने कहा कि जनता के अच्छे कामों के लिए हमें दलीय सीमाएं तोड़नी पड़ेंगी। सदन के भीतर हम सबको आईपीएल की टीम के सदस्यों की तरह रोल निभाना चाहिए। गैसड़ी के विधायक एसपी यादव ने कहा कि विधानसभा में अब दिख रहा बदलाव स्पीकर की देन है, वह रिसर्चर हैं।

विधानसभाध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि महिला सदस्यों के विशेष सत्र पर प्रकाशित बुकलेट देश की दूसरी विधानसभाओं की महिला सदस्यों को भेजी जा रही है। कार्यक्रम में डॉ. मनोज पांडेय, ब्रजभूषण राजपूत, डॉ. पल्लवी पटेल, डॉ. अवधेश सिंह, डॉ. नीलकंठ तिवारी, डॉ. अनिल कुमार मौर्य, तेजपाल सिंह नागर, डॉ. डीसी वर्मा और डॉ. धर्मपाल सिंह भी मौजूद थे।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News