UP MLC Election: यूपी में शिक्षक- स्नातक एमएलसी चुनाव में भाजपा और सपा के बीच मुख्य मुकाबला, किसका पलड़ा भारी

91
UP MLC Election: यूपी में शिक्षक- स्नातक एमएलसी चुनाव में भाजपा और सपा के बीच मुख्य मुकाबला, किसका पलड़ा भारी

UP MLC Election: यूपी में शिक्षक- स्नातक एमएलसी चुनाव में भाजपा और सपा के बीच मुख्य मुकाबला, किसका पलड़ा भारी


लखनऊ: उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव से पहले पहले खंड शिक्षक और स्नातक कोटे की एमएलसी सीटों के चुनाव में भी भाजपा और सपा आमने-सामने होंगे। चुनाव में शिक्षक गुट और निर्दल समूह भी अपना दांव आजमाएंगे पर सियासी दलों के बीच मुकाबला दिलचस्प रहने की उम्मीद है। भाजपा और सपा ने तो जीत के लिए अपनी जमीनी तैयारी भी शुरू कर दी है। सपा ने जहां हर सीट के लिए अपने पहले से प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं तो भाजपा ने संयोजक और सह-संयोजकों की पूरी टीम पहले से उतार रखी गई है। समाजवदी पार्टी इस समय मैनपुरी और खतौली उप चुनावों में जीत से उत्साहित है। प्रदेश में माहौल बदलने की बात कर रही है। अभी तक गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक सीट से देवेंद्र प्रताप सिंह, कानपुर-खंड स्नातक सीट से अरुण पाठक और बरेली-मुरादाबाद स्नातक सीट पर जय पाल सिंह व्यस्त एमएलसी हैं। यह तीनों सीटें भाजपा के पास है।

सपा के प्रत्याशी, भाजपा के संयोजक पहुंचे वोटर तक

एमएलसी चुनाव को लेकर सूत्रों का कहना है कि भाजपा अपने आजमाए चेहरों पर फिर दांव लगा सकती है। वहीं, इलाहाबाद-झांसी शिक्षक सीट माध्यमिक शिक्षक संघ शर्मा गुट और कानपुर शिक्षक सीट माध्यमिक शिक्षक संघ चंदेल गुट के पास है। इनका कार्यकाल 12 फरवरी को खत्म हो रहा है। इस बार समाजवादी पार्टी ने इस चुनाव के लिए पहले से ही अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए थे। गोरखपुर-‌फैजाबाद सीट से करुणाकांत मौर्य, मुरादाबाद-बरेली-स्नातक सीट से शिव प्रताप सिंह और कानपुर खंड स्नातक सीट से कमलेश यादव को तो इलाहाबाद-झांसी शिक्षक सीट से एसपी सिंह और कानपुर खंड शिक्षक सीट से पार्टी ने प्रियंका को प्रत्याशी बना रखा था।

वहीं, भाजपा ने भले ही अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है, पर पार्टी ने प्रदेश महामंत्री अमरपाल मौर्य को संयोजक और प्रदेश मंत्री संजय राय, एमएलसी श्रीचंद्र शर्मा व अजय सिंह को सह-संयोजक घोषित कर रखा है। भाजपा की इस टीम ने 39 जिलों में दौरा कर मतदाता सूची में अपने वोटर जोड़ने के साथ हर पोलिंग सेंटर में भी संयोजक बना रखे हैं। शिक्षक सीटों के चुनाव के लिए शर्मा और चंदेल गुट भी अपनी समीकरण बैठाने में जुटा है।

जल्दी ही वोटर सम्मेलन करेगी भाजपा

सूत्रों के मुताबिक जल्दी ही भाजपा शिक्षक और स्नातक क्षेत्र के वोटर्स तक अपनी पहुंच बनाने के लिए सम्मेलन करेगी। भाजपा के शिक्षक-स्नातक चुनाव के संयोजक अमरपाल मौर्य बताते हैं कि अभी अंतिम सूची का प्रकाशन नहीं हुआ है, पर इस चुनाव में गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक क्षेत्र में करीब ढाई लाख मतदाता, बरेली-मुरादाबाद स्नातक क्षेत्र में पौने दो लाख मतदाता, कानपुर स्नातक क्षेत्र में डेढ़ लाख मतदाता,इलाहाबाद-झांसी शिक्षक क्षेत्र में 35 हजार मतदाता और कानपुर शिक्षक क्षेत्र में 20 हजार मतदाता हैं। पार्टी सभी मतदाताओं के बीच पहुंचेगी और जल्दी ही उनके सम्मेलन शुरू हो जाएंगे। स्नातक क्षेत्र के लिए जिलावार और शिक्षक क्षेत्र के लिए मंडलवार सम्मेलन किए जाएंगे।

इन जिलों में आचार संहिता

विधान परिषद की पांच सीटों पर चुनाव प्रदेश के 39 जिलों में होने हैं। ये जिले हैं प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, जालौन, झांसी, ललितपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं, रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर, संभल, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, संत कबीर नगर, गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, आजमगढ़, मऊ, सुल्तानपुर, अयोध्या, अमेठी और अम्बेडकर नगर। इन जिलों में आदर्श आचार संहिता तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News