UP Election Result: जीते तो माननीय, हारे तो भी माननीय…यूपी के इन नेताओं पर 10 मार्च को रहेगी सबकी नजर

251

UP Election Result: जीते तो माननीय, हारे तो भी माननीय…यूपी के इन नेताओं पर 10 मार्च को रहेगी सबकी नजर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का रिजल्ट (up vidhansabha chunav result 2022) आने में दो दिन से भी कम का समय बचा है। इस बार के विधानसभा चुनाव में कई ऐसे दावेदार भी है, जिसकी हार भी हो जाए तो फर्क नहीं पड़ेगा। इसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (yogi adityanath) से लेकर डिप्टी सीएम केवश प्रसाद मौर्य (keshav prasad maurya), बीजेपी (BJP) और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के कई नेताओं के नाम भी शामिल है। अगर यह नेता यूपी विधानसभा चुनाव हार भी जाएं, तो यह फिर भी माननीय बने रहेंगे। क्योंकि इनमें से कोई एमएलसी (MLC) तो कोई सांसद (MP) है। ऐसे में उनको हार से नुकसान नहीं होगा और जीत जाने पर तय करेंगे कि कौन सा पद ज्यादा मायने रखता है।

सबसे पहले बात करें तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर सदर सीट (gorakhpur sadar vidhan sabha) से पहली बार विधानसभा चुनाव में दावेदारी पेश कर रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने 2017 में विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा था। ऐसे में मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने 2017 सितंबर में ही एमएलसी का चुनाव लड़ा और निर्विरोध जीत दर्ज की। एमएलसी का कार्यकाल 6 वर्ष का होता है, ऐसे में उनके पास अभी माननीय को तौर पर एक वर्ष और बचा है। एग्जिट पोल की बात करें तो सीएम योगी गोरखपुर सदर सीट पर जीत दर्ज करते हुए बताए जा रहे हैं।
UP Election 2022: अखिलेश और मुलायम के बंगले समेत सपा सरकार में बने पार्कों की सफाई शुरू, निकाले जाने लगे सियासी मायने
उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी 2017 में विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा था। ऐसे में डिप्टी सीएम बनने के बाद उन्होंने एमएलसी का चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। फिलहाल वह कौशांबी जिले की सिराथू सीट (sirathu kaushambi) मैदान में हैं। जहां उनकी जीत को लेकर साकारात्मक संकेत मिल रहे हैं।

अखिलेश यादव और एसपी सिंह बघेल में टक्कर
बीजेपी के वरिष्ठ नेता एसपी सिंह बघेल (sp singh baghel) ने मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट पर अखिलेश यादव के खिलाफ चुनाव लड़ा है। जो कि नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय कानून राज्यमंत्री है और आगरा से सांसद है। एसपी सिंह बघेल को यहां जीत और हार से बहुत फर्क नहीं पड़ेगा।
navbharat times -UP Chunav: सपा ने कहा, मतगणना में लगाओ पैरामिलिट्री फोर्स, भाजपा बोली – हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के जज तैनात करने को मत कह देना
वहीं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। अखिलेश ने मैनपुरी की करहल सीट (mainpuri karhal seat) से दावेदारी पेश की है। फिलहाल अखिलेश यादव आजमगढ़ से सांसद (akhilesh yadav azamgarh MP) है। इनका भी माननीय के तौर पर स्टेटस बरकरार रहने वाला है। एग्जिट पोल में अखिलेश यादव की जीता पक्की बताई जा रही है।

जेल में रहकर भी माननीय रहेंगे आजम खान
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आजम खान (Azam Khan) का नाम सिर्फ सपा ही नहीं बीजेपी के नेताओं की जुबान पर खूब रहा। फिलहाल आजम खान जेल में बंद हैं। जेल से ही आजम खान ने रामपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा है। आजम खान रामपुर से ही सांसद भी है। अगर वह यूपी विधानसभा चुनाव में अपनी सीट हार भी जाते हैं तो भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

UP vidhansabha exit poll and result

यूपी चुनाव एग्जिट पोल और रिजल्ट

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News