UP Election Phase 2 LIVE : बरेली, मुरादाबाद, रामपुर… दूसरे चरण के 9 जिलों में कहां, कितनी वोटिंग, देखें लिस्ट

0
112

UP Election Phase 2 LIVE : बरेली, मुरादाबाद, रामपुर… दूसरे चरण के 9 जिलों में कहां, कितनी वोटिंग, देखें लिस्ट

लखनऊ : यूपी चुनाव के दूसरे चरण (UP Election Second Phase) के तहत 9 जिलों में वोटिंग चल रही है। रामपुर, बरेली, बिजनौर, सहारनपुर, संभल, अमरोहा, मुरादाबाद, बदायूं और शाहजहांपुर की कुल 55 सीटों पर मतदान जारी है। इन 55 सीटों पर कुल 586 प्रत्‍याशी मैदान में हैं जिनमें से 69 महिला हैं। नौ जिलों में 12,544 मतदान केंद्र और 23,404 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। निर्वाचन आयोग (Election Commission) के निर्देशानुसार, सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा। मतदान की निगरानी के लिए चुनाव आयोग ने हर जिले के 50 प्रतिशत बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की है। शुरुआती ट्रेंड्स के अनुसार, वोटर्स पर सुबह की ठंड और कोहरे का असर नहीं दिखा। भारी संख्‍या में वोटर्स मतदान करने निकल रहे हैं। चुनाव आयोग की ऐप पर मतदान प्रतिशत (Voting Percentage) के आंकड़े आ रहे हैं। यह आंकड़े अनुमानित हैं और इनमें फेरबदल हो सकता है। सही वोटिंग परसेंटेज का पता मतदान खत्‍म होने के थोड़ी देर बाद चलेगा।

कौन-कौन से बड़े नाम हैं मैदान में?
दूसरे चरण में जेल में बंद आजम रामपुर से दसवीं बार मैदान में हैं। उनके सामने कांग्रेस प्रत्याशी नवाब काजिम अली खान हैं। रामपुर की स्वार सीट से आजम के पुत्र अब्दुल्ला आजम के खिलाफ काजिम अली खां के बेटे हैदर अली खां ताल ठोक रहे हैं। इसके अलावा योगी सरकार के कद्दावर मंत्री सुरेश कुमार खन्ना शाहजहांपुर, राज्यमंत्री गुलाब देवी चंदौसी, बलदेव सिंह औलख रामपुर की बिलासपुर और छत्रपाल सिंह गंगवार बहेड़ी, महेश चंद्र गुप्ता बदायूं से चुनाव लड़ रहे हैं। मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने वाले धर्म सिंह सैनी सहारनपुर की नकुड़ सीट से मैदान में हैं। सपा सरकार में मंत्री रहे इकबाल महमूद संभल और महबूब अली अमरोहा सीट से मैदान में हैं।

उत्तराखंड में दोपहर 1 बजे तक 35% पर्सेंट वोटिंग
उत्तर प्रदेश में जहां 1 बजे तक 39.07 मतदान हुआ, वहीं उत्तराखंड में भी तेज रफ्तार से मतदान जारी है। दोपहर 1 बजे तक 35.41 फीसदी लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके थे। दोपहर एक बजे तक उत्तरकाशी में 40.12 पर्सेंट, उधम सिंह नगर में 37.17 पर्सेंट, चमोली में 33.82 पर्सेंट, चंपावत में 34.66 पर्सेंट, टिहरी गढ़वाल में 32.59 पर्सेंट, देहरादून में 34.45 पर्सेंट, नैनीताल में 37.41 पर्सेंट, पिथौरागढ़ में 31.59 पर्सेंट, बागेश्वर में 32.55 पर्सेंट, रुद्रप्रयाग में 34.82 पर्सेंट और हरिद्वार में 38.83 पर्सेंट वोटिंग हो चुकी थी। वहीं गोवा में वोटिंग की रफ्तार सबसे तेज दिख रही है। दोपहर 1 बजे तक उत्तर गोवा में 44.14 पर्सेंट और दक्षिण गोवा में 45.05 पर्सेंट लोग वोट डाल चुके थे।

यूपी चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग के सभी अपडेट्स के लिए क्लिक करें

यूपी में जिलेवार कैसी चल रही है वोटिंग जानिए…

अमरोहा में मतदान के आंकड़े क्‍या हैं?
बदायूं के वोटर्स कितने उत्‍साह में हैं?
बरेली में कितनी वोटिंग हुई?

बिजनौर का वोटिंग परसेंटेज देखिए

मुरादाबाद के मतदान का आंकड़ा क्‍या है?

रामपुर में अब तक कितने वोट पड़े?

शाहजहांपुर में वोटिंग का ट्रेंड देखिए

संभल में अब तक कितना मतदान?

सहारनपुर के आंकड़े भी देख लीजिए

दूसरे चरण के लिए चुनाव आयोग के इंतजाम
पोलिंग बूथों पर पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर, मास्क, ग्लब्स, फेस मास्क, थर्मल स्कैनर, फेस शील्ड, पीपीई किट और साबुन-पानी की व्यवस्था की गई है। दूसरे चरण के चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में अर्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है। हर केंद्र के मतदान पर नजर रखने के लिए आयोग ने 51 सामान्य प्रेक्षक, नौ पुलिस प्रेक्षक तथा 17 व्यय प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं। इन सभी के साथ 1,793 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 220 जोनल मजिस्ट्रेट, 109 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 2,806 माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात हैं।

Copy

दूसरे चरण में यूपी के 9 जिलों की 55 सीटों पर वोटिंग



Source link