अपराधियों के एनकाउंटर पर होगी राम राज्य की स्थापना: केशव प्रसाद मौर्य

0

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद से अपराध पर लगाम लगाने के लिए पुलिस ने व्यापक अभियान छेड़ दिया है. सूबे के अलग-अलग इलाकों में लगातार एनकाउंटर किए जा रहे हैं. इन एनकाउंटर्स के डर का आलम ये है कि अपराधी आत्मसमर्पण कर रहे हैं. वहीं विपक्षी दल पुलिस की इस अंधाधुंध कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं.

रामराज्य की परिभाषा

इसी कारण प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मुठभेड़ का बचाव किया है. उन्होंने कहा कि अपराधियों को खत्म करना ‘राम राज्य’ की स्थापना की ओर उठाया गया कदम है. डिप्टी सीएम ने पुलिस की कार्यवाही की आलोचनाओं को भी खारिज किया है. केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, ‘उत्तर प्रदेश एकमात्र राज्य नहीं है, जिसने कानून-व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए व्यापक पैमाने पर कदम उठाया है. हमारी प्राथमिकता उन्हें (अपराधियों) मारना नहीं है, लेकिन यदि हथियारबंद लोग पुलिसकर्मियों पर हमला करेंगे तो उनपर गोलियां चलानी पड़ेंगी. इसका उद्देश्य पापियों का नाश कर शांतिपूर्ण माहौल का निर्माण सुनिश्चित करना है जो राम राज्य है.’

सत्ता के बाद सत्यापन

बता दें कि पिछले साल मार्च में धमाकेदार जीत के साथ सत्ता में आई बीजेपी के तकरीबन एक साल के शासनकाल में 1,240 एनकाउंटर हुए हैं. इन कार्यवाहियों में 40 अपराधी मारे गए हैं और लगभग 305 अपराधी घायल हुए हैं. इन घटनाओं पर बात करते हुए राज्य के उपमुख्यमंत्री ने पूछा कि क्या हमलोग यह चाहते हैं कि लोग राइफल लेकर सार्वजनिक जगहों पर खुलेआम घूमें और आमलोगों को धमकी दें? उन्होंने बताया कि हाल में ही संपन्न इनवेस्टर्स समिट में व्यवसायियों ने राज्य सराकर द्वारा उठाए गए कदम के प्रति संतुष्टि ज़ाहिर की थी.

राष्ट्रवाद की भावना का समर्थन

केशव प्रसाद मौर्य ने तिरंगा यात्रा का भी समर्थन करते हुए इसका राष्ट्रवाद की भावना को जताने की स्वतंत्रता बताते हुए बचाव किया. बता दें कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा यात्रा के दौरान सांप्रदायिक तनाव की स्थिति पैदा हो गई थी. हालांकि, डिप्टी सीएम ने हिंस और हत्या की घटनाओं को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया.

बता दें कि केशव प्रसाद मौर्य फूलपुर से लोकसभा के लिए चुने गए थे. लेकिन उनके उत्तर प्रदेश सरकार में अहम पद संभालने के बाद यह सीट खाली हो गई थी, जिसके लिए 11 मार्च को उपचुनाव होना है. मौर्य इन दिनों भजापा प्रत्याशी के समर्थन में चुनाव प्रचार में जुटे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × five =