UP Congress News: यूपी कांग्रेस ने तैयार किया 3.20 लाख लोगों से सीधे संपर्क का खाका

0
68

UP Congress News: यूपी कांग्रेस ने तैयार किया 3.20 लाख लोगों से सीधे संपर्क का खाका

लखनऊ
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की दूसरे दिन की बैठक के बाद 103 विधान सभा क्षेत्रों में 3 लाख 20 हजार लोगों से सीधा संपर्क करने का खाका तैयार कर लिया गया है। पांच यात्राएं 21 सितंबर से निकलेंगी। इस दौरान 2.50 लाख लोगों का फोन पर पंजीकरण करवाने का लक्ष्य रखा गया है। 12,242 किलोमीटर की दूरी यात्राओं में तय की जाएगी, जिसमें 500 से ज्यादा गांवों में संपर्क किया जाएगा। 750 से ज्यादा सभाएं होंगी।

पहली यात्रा सहारनपुर के बेहट से शुरू होकर बरेली तक जाएगी। दूसरी यात्रा झांसी से लखनऊ, तीसरी अयोध्या से जौनपुर, चौथी पिंडरा से बाराबंकी और पांचवीं यात्रा आगरा से बलरामपुर जाएगी। यात्राओं से पहले ही विधानसभा क्षेत्रों और जिलों में पार्टी और उम्मीदवारी चाह रहे लोगों का संपर्क अभियान शुरू हो जाएगा। टिकट चाहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम 50 वॉलेंटियर अपनी तरफ से लगाने होंगे जो 7500 घरों में सीधा संपर्क करेंगे।

कम्युनिटी कनेक्ट पर होगा जोर
यात्रा के दौरान की गतिविधियों को कम्युनिटी कनेक्ट के लिहाज से तय किया गया है। यात्राओं के नेतृत्वकर्ता एक ही गांव के कम से कम 50 घरों में सीधा संपर्क करेंगे। बाहुल्यता वाले समुदाय के किसी व्यक्ति और क्षेत्र के प्रभावशाली व्यक्ति के यहां भोजन का भी कार्यक्रम तय करने के स्पष्ट निर्देश हैं। इसके अलावा क्षेत्र विशेष के नामचीन मंदिर-मस्जिद-दरगाह पर भी पहुंच बनाने का खाका खींचा गया है।

युवा-किसान और महिलाओं पर फोकस
यात्राओं के दौरान युवाओं-महिलाओं और किसानों से संवाद किया जाएगा। इस दौरान कांग्रेस हैंडबिल भी बांटेगी, जिसमें कांग्रेस के उन सात वादों का जिक्र होगा, जिसे वह सरकार बनने पर पूरा करने का दावा करेगी। लोगों की समस्याओं को सुना व साझा किया जाएगा। कांग्रेस इसी दौरान बेहतर प्रदेश के लिए अपना विजन डॉक्युमेंट भी साझा करेगी।

किसानों से करें संपर्क, उन्हें दें सहयोग
बैठक में शनिवार को कृषि कानूनों पर चर्चा हुई। पश्चिम जोन की बैठक में प्रियंका ने किसानों के आंदोलन के प्रभाव को टटोला। उन्होंने पार्टी के पदाधिकारियों को किसानों से संपर्क करने और उन्हें आंदोलन में सहयोग करने को कहा है। प्रियंका ने अन्य जोनों की बैठकों में क्षेत्रीय राजनीतिक मामलों की लिखित रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। प्रियंका ने कहा है कि न केवल राजनीति बल्कि देश के लिए भी मजबूत संगठन की जरूरत है।

रितु सिंह कांग्रेस में शामिल
रितु सिंह ने शनिवार को कांग्रेस की सदस्यता ले ली। रितु इसके पहले समाजवादी पार्टी में थीं। उन्हें सपा ने ब्लॉक प्रमुख का उम्मीदवार बनाया था। नामांकन करने जा रहीं रितु के साथ अभद्रता हुई थी और कथित तौर पर उनकी साड़ी भाजपा के सदस्यों ने खींची थी। इस घटना के बाद प्रियंका गांधी पिछले दौरे पर जब लखनऊ आई थीं तो वह रितु से मिलने लखीमपुर खीरी की गई थीं।

टिकट के लिए आवेदन शुरू
कांग्रेस में टिकट के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। जिला मुख्यालय और पीसीसी पर उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिसके बाद उनके दावेदारी का परीक्षण पार्टी द्वारा करवाया जाएगा। शुक्रवार को बैठक में आवेदन को लेकर सहमति बनी थी। माना जा रहा है कि दीपावली के आसपास उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जा सकती है। आवेदन 25 सितंबर तक लिए जाएंगे।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News