UP में वैक्सीनेशन से बचने के लिए अजीबो-गरीब बहाना बना रहे लोग, कहीं नदी में कूद रहे तो कहीं झगड़े पर उतारू

117

UP में वैक्सीनेशन से बचने के लिए अजीबो-गरीब बहाना बना रहे लोग, कहीं नदी में कूद रहे तो कहीं झगड़े पर उतारू

कोरोना वैक्सीन को लेकर फैल रही अफवाह से भयभीत ग्रामीण, उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन के दौरान लोगों की प्रतिक्रिया देख हर कोई हैरान, आइये जानते हैं कैसे पूरी तरह सुरक्षित है कोरोना वैक्सीन

NEWS 4 SOCIAL
नोएडा. लोगों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए वैक्सीनेशन कार्य जारी है। जहां शहरी लोगों में वैक्सीनेशन को लेकर उत्साह देखा जा रहा है, वहीं ग्रामीण इलाकों में हालात कुछ अलग हैं। उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में लोग कोरोना वैक्सीन लगवाने से डर महसूस कर रहे हैं। इसके कई उदाहरण पिछले दिनों में यूपी के कुछ जिलों में देखने को भी मिले हैं। कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाने के लिए लोग अजीबो-गरीब तर्क भी दे रहे हैं। ग्रामीणों के इन तर्कों को जानकर आप हैरान रह जाएंगे। अब आप इसे अफवाह कहें या फिर अज्ञानता, लेकिन यह अन्य लोगों के लिए खतरा साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें- कोरोना से दो भाईयों की मौत, पिता ने गांव की जमीन बेचकर बनाया था दोनों को इंजीनियर

उल्लेखनीय है कि कोरोना की दूसरी लहर पहली लहर से काफी तेज साबित हुई है, जिसने शहरी इलाकों के साथ गांवों को भी अपनी जद में ले लिया है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। मजबूरन सरकार को आंशिक लॉकडाउन का सहारा लेना पड़ा है, जिसके चलते लोगों का काम रोजगार बंद हो गया है। सरकार का प्रयास है कि जल्द से जल्द कोरोना पर काबू पाकर फिर से आर्थिक गतिविधियां शुरू की जाएं। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार ने कई जिलों में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कहीं वैक्सीनेशन को लेकर उत्साह देखा जा रहा है तो कहीं लोग डर के मारे लगवाने से ही इनकार कर रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फैल रही अफवाहों और अज्ञानतावश वैक्सीनेशन से बचने के लिए यूपी के कुछ ग्रामीण इलाके के लोग अजीबो-गरीब बहाने बनाकर बचना चाह रहे हैं।

बाराबंकी में नदी में कूद गए लोग

बाराबंकी जिले के सिसौड़ा गांव की घटना आज भी चर्चा का विषय बनी हुई है। बता दें कि कुछ दिन पहले यहां स्वास्थ्य विभाग की एक टीम वैक्सीनेशन के लिए सिसौड़ा गांव में पहुंची थी, लेकिन ग्रामीण टीका लगवाने के बजाए स्वास्थ्य विभाग की टीम को देख भाग खड़े हुए और सरयू नदी में कूद गए थे। यह नजारा देख स्वास्थ्य विभाग की टीम हैरान रह गई। टीम ने ग्रामीणों से नदी से बाहर आकर टीका लगवाने के लिए मिन्नत भी की, लेकिन ग्रामीण नदी से बाहर नहीं आए। इसकी सूचना मिलते ही उपजिलाधिकारी राजीव शुक्ला नोडल अधिकारी राहुल त्रिपाठी के साथ मौके पर पहुंचे और लोगों को जागरूक करते हुए टीकाकरण के लिए जैसे-तैसे राजी किया। इसके बावजूद गांव में केवल 14 लोगों ने ही वैक्सीनेशन कराया।

यह भी पढ़ें- बड़ों की तुलना में जल्दी ठीक हो रहे बच्चे, 90 प्रतिशत से ज्यादा ने दी कोरोना को मात

शाहजहांपुर मे वैक्सीनेशन से डर रहे ग्रामीण

बाराबंकी के साथ ही यूपी के शाहजहांपुर में भी कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों में अफवाह फैली हुई है। लोगों में अफवाह है कि टीकाकरण के बीमारी से मौत हो सकती है। यहां के ग्राम प्रधान ग्रामीणों को मनाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन वे मानने को तैयार नहीं है। वहीं, सरकार के जागरुकता कार्यक्रम धरातल पर नजर नहीं आ रहे हैं। यहां ग्रामीण क्षेत्रों में जाने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीम को भी विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण स्वास्थ्य विभाग की टीम देखकर भाग रहे हैं। वहीं जब ग्रामीणों से टीकाकरण कराने की बात कही जाती हैं तो वह झगड़ा करने लगते हैं।

हाथरस के ग्रामीण इलाकों में मरीज ढूंढ रही टीम

बता दें कि हाथरस जिले में कोरोना महामारी के साथ ब्लैक फंगस भी अपने पैर पसार रहा है, लेकिन ग्रामीण अस्पताल में इलाज जाने से परहेज कर रहे हैं। हाथरस जिला अस्पताल में वेंटीलेटर और ऑक्सीजन समेत तमाम सुविधाएं दी जा रही हैं, लेकिन अज्ञानतावश यहां मरीज नहीं पहुंच रहे हैं। अब स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव-गांव जाकर कोरोना संक्रमितों को खोजने का अभियान चलाया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ग्रामीणों को जागरूक करते हुए उनकी जांच में जुटी हैं।

यह भी पढ़ें- Patrika Positive News – अब कोविड अस्पताल के मरीजों को मिलेगी नि:शुल्क एंबुलेंस सेवा

जालौन में स्वास्थ्य विभाग के कैंप में फेंक दी गईं दवाइयां

वहीं जालौन के कठपुरवा गांव में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जांच के लिए एक कैंप लगाया। बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम कैंप में संक्रमितों के संपर्क में आने वालों की जांच पड़ताल कर रही थी। इसी बीच कुछ ग्रामीण कैंप में पहुंच गए और टीम के सदस्यों से अभद्रता करनी शुरू कर दी। इतना ही नहीं ग्रामीणों ने कैंप में रखी दवाओं को भी फेंक दिया। यह देख मौके पर अफरा-तफरी का महौल हो गया। टीम के सदस्यों ने इसक सूचना चिकित्सा अधीक्षक को दी। इसके बाद एसपी मौके पर पहुंचे तो अभद्रता कर रहे ग्रामीण भाग खड़े हुए।

वैक्सीनेशन को लेकर फिर जारी हुई ये गाइडलाइन

कोरोना वैक्सीन को लेकर अभी भी ग्रामीणों में भ्रम है। इसी कारण से लोग वैक्सीन लगवाने से डर रहे हैं। ऐसे में वैक्सीन लगने से पहले और बाद में क्या किया जाना चाहिए। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एक बार फिर से गाइडलाइन जारी की है। मेरठ के जिला प्रतिरक्षा अधिकारी डॉ. प्रवीण गौतम का मानना है कि इससे वैक्सीन को लेकर भ्रम दूर होगा और लोगों में टीकाकरण के बारे में जागरूकता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन से मौत होने की बात कोरी अफवाह है। अगर स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के तहत वैक्सीनेशन होगा तो किसी को कोई समस्या नहीं होगी।

यह भी पढ़ें- नया आदेश: कोविड मरीजों से ज्यादा बिल वसूलने वाले अस्पताल ब्याज सहित लौटाएंगे पैसा

आइये जानते हैं स्टेप बाई स्टेप स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन

स्टेप-1 : अगर किसी व्यक्ति को पहले कोई वैक्सीन लेने पर एलर्जी हुई हो तो उस व्यक्ति कोविड -19 टीका लगाने वाले अधिकारियों को उसके बारे बताना चाहिए या फिर एलर्जी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

स्टेप-2 : बुजुर्ग व्यक्तियों में कोई गंभीर बीमारी है तो ये लोग भी टीकाकरण करवा सकते हैं, लेकिन उन्हें आवश्यक जानकारी और सलाह जरूर लेनी चाहिए।

स्टेप 3 : वैक्सीन लगने के बाद कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, लेकिन इनसे घबराएं नहीं। इसका मतलब है कि टीका काम कर रहा है। इन दुष्प्रभावों में हाथ दर्द, बुखार, थकान, सिरदर्द, मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द शामिल हैं।

स्टेप- 4 : टीकाकरण के बाद व्यक्ति को 15 मिनट तक वहीं रुकना चाहिए और परेशानी होने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम से परामर्श लेना चाहिए।

स्टेप – 5 : वैक्सीन से एलर्जी वाले लोगों को आधे घंटे तक आकलन करना चाहिए। परेशानी होने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम से संपर्क करना चाहिए।

स्टेप- 6 : वैक्सीन लगवाने के बाद यदि कोई अप्रत्याशित या गंभीर प्रतिक्रिया और एलर्जी है तो तुरंत चिकित्सा पर्यवेक्षक को सूचना देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- मौसम की तरह कोरोना का हाल बताने वाली वेबसाइट तैयार, कहां बढ़ रहा संक्रमण, कब मिलेगी राहत की पूरी जानकारी



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News