Uber files: उबर के ड्राइवरों ने की जबरदस्ती, 500 से ज्यादा महिलाओं ने किया केस, जानें पूरा मामला

106
Uber files: उबर के ड्राइवरों ने की जबरदस्ती, 500 से ज्यादा महिलाओं ने किया केस, जानें पूरा मामला

Uber files: उबर के ड्राइवरों ने की जबरदस्ती, 500 से ज्यादा महिलाओं ने किया केस, जानें पूरा मामला

नई दिल्ली: कैब सेवा (Cab service aggregator) मुहैया कराने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी उबर (Uber) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। कंपनी पर दुनियाभर के बाजारों में बिजनस बढ़ाने के लिए कानून की धज्जियां उड़ाने का आरोप लगा है। अभी कंपनी इससे संभल भी नहीं पाई थी कि अमेरिका में 500 महिला पैसेंजरों ने उस पर केस कर दिया। इन महिलाओं ने आरोप लगाया है कि उबर के ड्राइवरों ने सफर के दौरान उनके साथ जोर जबरदस्ती की। कंपनी के खिलाफ बुधवार को दायर शिकायत में कहा गया है कि कई राज्यों में उबर के ड्राइवरों ने महिला यात्रियों को किडनैप किया, उनके साथ जबरदस्ती की, बलात्कार किया और दूसरे कई तरीकों से उनका उत्पीडन किया।

उबर के खिलाफ लॉ फर्म Slater Slater Schulman के वकीलों ने सैन फ्रांसिस्को कंट्री कोर्ट में केस दायर किया है। लॉ फर्म का कहना है कि उनके करीब 550 क्लाइंट्स ने उबर के खिलाफ शिकायत की है। इसमें दावा किया गया है कि कंपनी 2014 से ही यह बात जानती थी कि उसके कुछ ड्राइवरों ने महिला यात्रियों के साथ बदतमीजी की है। कंपनी को इस तरह की शिकायतों से निपटनें में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उसने दो हफ्ते पहले ही अपनी दूसरी सेफ्टी रिपोर्ट जारी की थी। इसके मुताबिक 2019 और 2020 में उसे सेक्सुअल असॉल्ट की पांच गंभीर कैटगरीज के बारे में 3824 शिकायतें मिलीं।

Uber files: बिजनस बढ़ाने के लिए उबर ने उड़ाई कानून की धज्जियां, लीक डॉक्यूमेंट्स से खुला राज
क्या कहना कंपनी ने
ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक Slater Slater Schulman में पार्टनर एडम स्लैटर ने कहा कि कंपनी ने इस बात को स्वीकार किया है कि हाल के वर्षों में इस तरह की घटनाएं सामने आई हैं लेकिन इनसे निपटने के लिए कंपनी का रिस्पॉन्स स्लो रहा है। पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए उबर को और ज्यादा उपाय करने चाहिए थे। इनमें सेफ्टी कैमरा, ड्राइवरों के बैकग्राउंड की जांच और वॉर्निंग सिस्टम शामिल है।

इस बीच उबर ने एक बयान में कहा कि उसके लिए पैसेंजर्स की सेफ्टी सर्वोपरि है। इसके लिए कंपनी ने नया सेफ्टी फीचर बनाया है, सर्वाइवर सेंट्रिक पॉलिसीज बनाई हैं और गंभीर घटनाओं पर ज्यादा पारदर्शी रुख अपनाया है। कंपनी ने कहा कि वह इस मामले में कमेंट नहीं कर सकती है क्योंकि यह अदालत के विचाराधीन है। लेकिन कंपनी सेफ्टी पर काम करती रहेगी।

navbharat times -Cab ride in Mumbai: बारिश में मुंबई की कैब राइड… ना बाबा ना, इससे सस्ते में तो फ्लाइट से गोवा पहुंच जाएंगे
उबर फाइल्स
हाल मे हुए एक खुलासे के बाद उबर गंभीर आरोपों में घिर गई है। कंपनी से जुड़े 1.12 लाख से ज्यादा दस्तावेज लीक हुए हैं, जिन्हें उबर फाइल्स (Uber Files) कहा जा रहा है। इनके जरिए आरोप लगाया गया है कि उबर ने दुनियाभर के बाजारों में एंट्री पाने के लिए कानून तोड़े। अनैतिक साधनों का इस्तेमाल किया। विभिन्न देशों में सरकारों से अनुचित फायदा उठाने के लिए पैरवी करवाई। पुलिस की आंख में धूल झोंकी। ऐसे अनुचित तरीकों का सहारा लेकर देखते-देखते उबर अमेरिका की सिलिकन वैली से दुनिया भर में कारोबार करने वाली बड़ी कंपनी बन गई।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News