इस साल का दूसरा सूर्यग्रहण!

521
इस साल का दूसरा सूर्यग्रहण!
इस साल का दूसरा सूर्यग्रहण!

सूर्यग्रहण को लेकर अलग-अलग मान्यताएं प्रचलित है। इस मामलें में हर मामलें की तरह वैज्ञानिक और ज्योतिषियों की राय अलग-अलग होती है। जहाँ एक तरफ ज्योतिषियों की मान्यता है कि सूर्य ग्रहण कई राशियों के लिये अशुभ होता है, तो वही वैज्ञानिकों की मान्यता यह है कि यह सूर्य और चंद्रमा की गति पर निर्भर होता है। फिलहाल, वैज्ञानिकों और ज्योतिषियों की क्या राय है, यह एक अलग मुद्दा है। चलियें, आपको बतातें है कि आखिर कब और कहां लग रहा है सूर्य ग्रहण?
आपको बता दें कि 21 अगस्त को साल का दूसरा सूर्यग्रहण लग रहा है। इंडियन समय के मुताबिक, यह सूर्यग्रहण 21 अगस्त की रात 9 बजकर 16 मिनट से शुरू होकर रात 2 बजकर 34 मिनट तक रहेगा। आपको यह भी बता दें कि ग्रहण की कुल अवधि करीब 5 घंटे, 18 मिनट होगी। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण है, जिसकी अवधि 3 घंटे, 13 मिनट है। साथ ही यह सूर्यग्रहण यूरोप, उत्तर पूर्व एशिया, उत्तर-पश्चिम अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका , दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक की अधिकांश हिस्सो में दिखाई देगा। आपको याद दिला दें कि सूर्य ग्रहण से कुछ दिन पहले रक्षाबंधन के दिन खंडग्रास चंद्र ग्रहण था।

सूर्यग्रहण कब और क्यों लगता है
सूर्यग्रहण लगने के पीछे के वैज्ञानिक वजह बताई जाती है। वौज्ञानिकों के मुताबिक सूर्य ग्रहण तब लगता है, जब पृथ्वी और सूरज के बीच चंद्रमा आ जाता है। साथ ही सूर्यग्रहण तीन प्रकार का होता है, जिसमें पहला पूर्ण सूर्यग्रहण, दूसरा आंशिक सूर्यग्रहण और तीसरा वलयकार सूर्यग्रहण होते है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जब चन्द्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच से होकर गुजरता है, तब धरती के कुछ हिस्सों में सूर्य नजर नहीं आता है, इसे ही सूर्यग्रहण कहा जाता है।

99 साल बाद दिखेगा ‘पूर्ण सूर्यग्रहण’-

खबरों की माने तो 99 साल के बाद ऐसा हो रहा है जब अमेरिकी महाद्वीप में ‘पूर्ण सूर्यग्रहण’ दिखाई देगा । आपको यह बता दें कि नासा की ओर से इसका लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा। 99 साल बाद ऐसा होगा कि जब भारत में रात होगी, तो अमेरिका में भी अंधकार छा जाएगा।

भारत में नहीं दिखाई देगा सूर्यग्रहण
आपको बता दें कि भारत में ग्रहण के दौरान रात होगी, जिसकी वजह से सूर्यग्रहण यहां दिखाई नहीं देगा और ना ही इसका कोई असर होगा।

जानियें, ग्रहण पर क्या कह रहे है ज्योतिष

कुछ ज्योतिषियों का मानना है कि भारत में सूर्य ग्रहण नही दिखेगा, फिर भी इसका असर राशियों पर जरूर पड़ेगा। ज्योतिषियों के मुताबिक, इस बार ग्रहण सिंह राशि में पड़ेगा, जिसकी वजह से चंद्रमा सबसे ज्यादा पीड़ित रहेगा।
बहरहाल, सूर्यग्रहण भारत में नहीं लगेगा, इसलियें भारतीयों को चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।