एक बार फिर भारतीय सीमा में चीन ने की घुसपैठ, 10 मिनट तक हवा में मंडराए दो हेलीकॉप्टर

210

नई दिल्ली: चीन ने एक बार फिर भारतीय सीमा में घुसपैठ की. जानकारी के मुताबिक, चीन के दो हेलीकॉप्टर लद्दाख में भारतीय सीमा में घुसे लगभग दस मिनट तक हवा में मंडराते दिखाई दिए उसके बाद वापिस लौट गए.

लद्दाख ट्रिग हाइट्स को ट्रेड जंक्शन के नाम से भी जाना जाता है

बता दें कि चीन के इन दो हेलिकॉप्टरों ने लद्दाख ट्रिग हाइट्स में घुसपैठ की है. और यह घटना 27 सितंबर की है. लद्दाख ट्रिग हाइट्स को ट्रेड जंक्शन के नाम से भी जाना जाता है. जो लद्दाख और तिब्बत को एक-दूसरे से कनेक्ट करता है.

sources said two chinese helicopters violated indian airspace 1 news4social -

चीन के दो हेलीकॉप्टर भी हवाई सीमा का उल्लंघन करते हुए भारत में दाखिल हुए

बहरहाल, हाल ही अरुणाचल प्रदेश की अपर दिबांग घाटी में भी चीन के 11 सैनिकों को मंडराते हुए देखा गया था. ये ही नहीं चीन के दो हेलीकॉप्टर भी हवाई सीमा का उल्लंघन करते हुए भारत में दाखिल हुए थे और तकरीबन पांच मिनट तक मंडराने के बाद वापिस चले गए थे. बता दें कि भारतीय सैनिकों ने जब चीनी सैनिकों को बताया वह भारतीय सीमा में घुसे है तो उसके बाद चीनी सैनिक वापस लौट गए थे. उसके बाद पूरे मामले को पहले से तय प्रोटोकॉल के अनुसार दोनों देश के सैन्य अधिकारियों द्वारा सुलझा लिया गया था.

हमेशा चीन भारतीय सीमा में करता रहा है घुसपैठ

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के रिपोर्ट अनुसार, चीन के दो हेलीकॉप्टर 27 अगस्त को भी लद्दाख के बुर्तसे और ट्रैक जंक्शन पोस्ट के इर्द-गिर्द नजर आए थे. ये चीनी हेलीकॉप्टर एमआई-17 की तरफ दिखाई दे रहें थे. वहीं पिछले साल जून माह में भी चीनी सैनिक ने दोकलम में घुसपैठ की थी. जिसको लेकर भारत और चीन में तनाव की स्थिति बनी रहीं. लेकिन भारत द्वारा कूटनीतिक प्रयासों के बदौलत ही चीन को पीछे हटना पड़ा था.