राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट का हो रहा है गठन

0
राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट का हो रहा है गठन
राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट का हो रहा है गठन

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राम मंदिर के लिए ट्रस्ट का गठन काम जोरो शोरो से शुरू हो गया है. खबरों के अनुसार गृह मंत्रालय ने ट्रस्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कोर्ट के आदेश का अध्ययन करने के लिए नौकरशाहों की एक टीम गठित की गई है. वहीं, अटॉर्नी जनरल और कानून मंत्रालय से भी कानूनी राय ली जा रही है।

गुजरात के सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट की तर्ज पर ही अयोध्या का राम मंदिर ट्रस्ट बनाया जा सकता है सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट में केवल 6 सदस्य हैं मगर सरकार अयोध्या मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों की संख्या और ज्यादा बढ़ा सकती है।

अयोध्या विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट में 40 दिनों तक लगातार चली सुनवाई के बाद शनिवार को फैसला आया सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताविक सरकार को 3 महीने के अंदर अंदर राम मंदिर का निर्माण के लिए ट्रस्ट बनाना होगा। फैसले में कहा गया कि राम मंदिर विवादित स्थल पर बनेगा और मस्जिद निर्माण के लिए अयोध्या में पांच एकड़ जमीन अलग से दी जाएगी, अदालत ने कहा कि विवादित 2.77 एकड़ जमीन केंद्र सरकार के अधीन रहेगी। खबर यह भी है की स्दस्य के चयन और मंजूरी में प्रधानमंत्री अहम भूमिका निभा सकते है। 400 साल से भी ज्यादा पुरना अयोध्या मामले का आखिकार एक निर्णय आगया। जिससे पूरा भारत वर्ष उत्साह झूम उठा है।

यह भी पढ़ें : अयोध्या विवाद: अखिर आ ही गया सबसे बड़ा फैसला